Gmail Se Mail Kaise Delete Kare - How to Delete Gmail Emails in Hindi


जीमेल का यूज़ हर कोई जोरुर करता है थो Gmail Se Mail Kaise Delete Kare इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानने को मिलेगा और Gmail id हर कोई बोहत आसानी के साथ बना सकता है और बनाने के बाद उसके जोरिये किसी को Mail भेज सकता है येआ कोई आपके Gmail id पर Mail भेज सकता है और जीमेल Google का ही एक Free Email Service है जिस पर कोई भी अपना Gmail id बना सकता है और बनाने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकता है और जीमेल Id का जोरुरोत हमे बोहत से जगा पर पड़ता है इसलिए हमारे पास एक Gmail id होना बोहत जोरुरी होता है ताकि जब भी किसी जगा पर इसका जोरुरोत परे तब बहा पर हम अपने Gmail id को दे सके और जीमेल Id को Secure रखने के लिए Gmail पर Two Step Verification का Feature भी मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने Gmail id को Secure रख सकते है और हमारे Gmail id पर ऎसी बैसी Mail आता रोहोता है और ऐसा करके Gmail पर बोहत सारे Mail जम जाता है जिनमे से कुछ हमारे काम का Mail होता है और कुछ बेकार का Mail होता है 


जो हमारे लिए कोई काम का नही होता है जो हम उसको डिलीट करना चाटे है अगर आपके Gmail पर ऐसे कोही सारे Mail आचुके है जिसको आप Delete करना चाटे है थो आप उनसब Mails को एक एक करके भी Delete कर सकते है येआ एक साथ सभी Mail को Select करके भी उनको एकसाथ Delete कर सकते है थो जीमेल से Emails को Delete करना बोहत आसान होता है मगर कुछ लोगो को Gmail Ke Mail Kaise Delete Kare इसके बारे में पता नही होता है जिसके बोजे से बो जीमेल से Mail को Delete नही कर पाते है अगर आपको भी Gmail Se Email Delete Kaise Kare इसके बारे में पता नही है थो इस आर्टिकल के जोरिये आपको Gmail Se Mail Delete Karne Ka Tarika के बारे में आपको पता चल जायगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से Gmail Se Mail Kaise Delete Kare - How to Delete Gmail Emails in Hindi इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल जायगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको Gmail Se Mail Kaise Delete Kare इसके बारे में आपको जानकारी मिल जायगा।


Gmail Se Mail Delete Karne Ka Tarika


Gmail का इस्तेमाल आप किसी भी Device के जोरिये कर सकते है जैसे Computer, Laptop, Mobile, etc के जोरिये आप Gmail का इस्तेमाल कर सकते है और उसके जोरिये आप किसी को Mail भेज सकते है येआ किसी के Mail को Receive भी कर सकते है थो अगर आपके Gmail पर आये किसी Mail को आप Delete करना चाटे है थो आप उस Mail को Delete कर सकते है और अगर आप चाटे है की एक साथ सबी Mail को डिलीट करना तब भी आप सभी Mail को एक साथ Delete कर सकते है थो जीमेल से Mail को डिलीट करने का तरीका बोहत आसान होता है अगर आप चाटे है


की आपके Gmail पर आये किसी बेकर Mail को डिलीट करना तब आप उस Mail को डिलीट कर सकते है और अगर किसी रीज़न के बोजे से सभी Mail को एक साथ डिलीट करना चाटे है थो तब भी आप सबी Mail को डिलीट कर सकते है थो यहा पर आपको Gmail से Mail को Delete करने की ऐसी 2 Tarika के बारे में जानने को मिलेगा जिसके जोरिये आप Gmail से Mail को Delete कर सकते है थो आपको Gmail App के जोरिये भी Gmail से Mail को डिलीट करने के बारे में भी जानने को मिलेगा और Gmail वेबसाइट के जोरिये भी Gmail से Mail को डिलीट करने के बारे में भी जानने को मिलेगा थो इन दोनों तरीका में से आप अपने हिसाब से किसी भी तरीका के जोरिये Gmail से Mail को डिलीट कर सकते है।


Gmail Se Mail Kaise Delete Kare - How to Delete Gmail Emails in Hindi

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


अगर आप Gmail से Mail को Delete करना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ Gmail से किसी Mail को डिलीट कर सकते है थो यहा पर आपको Gmail से Mail डिलीट करने के ऐसे 2 Tarika के बारे में जानने को मिलेगा जिसके जोरिये आप Gmail से Mail को Delete कर सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को भी फॉलो करना परेगा इसके बाद आप इन Steps के जोरिये जीमेल से Mail डिलीट कर सकते है थो Gmail से Mail डिलीट करने के लिए कुछ Steps को Follow करें।


Tarika 1


● सबसे पहले आपको Gmail App को Open करना परेगा थो Gmail App को Open करने के लिए Gmail App के icon पर Click कोरिये।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● और आब आपको Mail को Select करना परेगा जिस जिस Mail को आप Delete करना चाटे है उनसब Mails के ऊपर Long Press करके उनको Select करना है।


● Mail Select करने के बाद ऊपर आपको Delete का icon देखाई देगा थो आप उस Delete icon पर Click कोरिये। क्लिक करने के बाद बो Mail Delete हो जायगा।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● और आब अगर आप उस Mail को Permanently Delete करना चाटे है थो इसके लिए आपको ऊपर Left Site पर 3 Lain देखने को मिलेगा आपको उस 3 Lain पर Click करना है।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● 3 लाइन पर क्लिक करने के बाद आपको बोहत सारे Option देखाई देगा थो उनसब Option में से आप Trash Option पर Click कोरिये।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● और आब यहा पर आपको बो सारे Mail देखने को मिलेगा जिस जिस Mail को आपने Delete किया था थो आपको Empty Trash Now Option पर Click करना है।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● Empty Trash Now पर क्लिक करने के बाद आप  Empty Option पर Click कोरिये। और जैसे ही आप Empty Option पर Click करेन्गे तब बो सारे Mail Permanently Delete हो जायगा।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


Tarika 2


● सबसे पहले आपको Web Browser पर Gmail Website को Open करके उसमे अपने Gmail id को Login करना परेगा थो आप Browser पर Gmail Website को Open करके उसमे अपने Gmail id को Login कोरिये।


● और आब आपको एक Box देखाई देगा उसपर Click करने के बाद सभी Mail एक साथ Select हो जायगा थो आपको उस Box पर Click करना है।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● Box पर क्लिक करने के बाद आपको Select All Conversation का एक Option देखने को मिलेगा थो आप उस Select All Conversation पर Click कोरिये।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● और आब आपको Delete का एक icon देखाई देगा आपको उस Delete के icon पर Click करना है।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● Delete के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Ok का एक Option देखने को मिलेगा थो आप उस Ok Option पर Click कोरिये। और Click करने के बाद बो सारे Mail Delete हो जायगा।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● और आब अगर आप उनसब Mail को Permanently Delete करना चाटे है थो इसके लिए आपको ऊपर Search Box पर in:trash लिखर Search करना है।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● सर्च करने के बाद Trash Folder पर आपको बो सारे Mail देखने को मिलेगा जिन जिन Mail को आपने Delete किया था थो आपको ऊपर Left Site पर Box देखने को मिलेगा आपको उस Box पर Click करना है और करने के बाद बो सारे Mail Select हो जायगा और Box पर Click करने के बाद आप Select All Conversation in Tarsh पर Click कोरिये।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● और आब आपको Delete Forever का एक Option देखाई देगा आपको उस Delete Forever पर Click करना है। 

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● Delete Forever पर Click करने के बाद आप Ok पर Click कोरिये। और जैसे ही आप Ok पर Click करेन्गे तब बो सारे Mail Delete हो जायगा।

Gmail Se Mail Kaise Delete Kare


● थो इसी तारा से आप Gmail से Mail को बोहत आसानी के साथ Delete कर सकते है।


Articles

Gmail ID Kaise Banaye

Mobile Se Gmail Logout Kaise Kare

Gmail Se PDF Kaise Bheje

Gmail Me Profile Photo Kaise Dale

Email Kaise Bhejte hai


THE END


Gmail से Mail डिलीट करना बोहत आसान होता है और चाहे एक एक करके Mail को डिलीट करना हो येआ एक साथ सभी Mail को Delete करना हो बोहत आसानी के साथ किया जा सकता है थो इस आर्टिकल से आपको Gmail Se Mail Kaise Delete Kare इसके बारे में आपको जानने को मिल गया होगा जैसे Gmail Se Mail Delete Karne Ka Tarika इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से Gmail Se Mail Kaise Delete Kare - How to Delete Gmail Emails in Hindi इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल गया होगा थो आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुजे Comment करके बताइये और आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments