Gmail ID Kaise Banaye? जीमेल आईडी बनाने का तरीका - Email ID Kaise Banaye


जीमेल के बारे में आपको जोरुर पता ही होगा थो Gmail ID Kaise Banaye इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानने को मिलेगा और Gmail का पूरा नाम Google Mail होता है और ये एक Google का Email Service है उसपर आप अपना Email Free में Create कर सकते है और उसके जोरिये आप किसी को Email भेज भी सकते है और किसी के Email को Receive भी कर सकते है और Email id का जोरुरोत हमे हर बोक़त जोरुर पड़ता है जैसे किसी को Email भेजने के लिए हो येआ किसी के Email को रिसीव करने के लिए हो येआ Online किसी तारा का कोई Apply करने के लिए हो येआ चाहे कोई Bussiness के लिए हो इसके अलाबा और भी कोही सारे जगा पर हमे Email id का जोरुरोत पड़ता है और बहा पर हमे अपना Email id देना पड़ता है थो इसलिए हमारे पास अपना Email ईद होना बोहत जोरुरी होता है ताकि जब भी हमे किसी जगा पर Email id का जोरुरोत परे तब हम बहा पर अपना Email id दे सके थो जब भी हमे अपना Email Id बनाना होता है तब इसके लिए हमे एक Email Service Provider का जोरुरोत पड़ता है 


और बैसे थो Email Service देने वाले बोहत सारे Provider है मगर उनमे से ज्यादा तर लोग Gmail का यूज़ करके उसमे अपना Email id बनाते है केउकी Gmail गूगल का ही एक Product है इसलिए ज्यादा तर लोग उसमे ही अपना Email id बनाते है और बैसे थो Google के बोहत सारे Product मौजूद है और उनमे से Gmail भी Google का ही एक Product है जिसपर कोई भी बोहत आसानी के साथ अपना Gmail id बना सकता है और उसके जोरिये Mail भेज भी सकता है और Mail रिसीव भी कर सकता है मगर बोहत से लोगो को Email ID Kaise Banaye इसके बारे में पता नहीं होता है जिसके बोजे से बो खुद का ईमेल ईद नही बना पाते है अगर आपको भी Email Address Kaise Banaye इसके बारे में पता नहीं है थो इस आर्टिकल के जोरिये आपको Gmail ID Kaise Banate hain इसके बारे में जानने को मिलेगा जैसे Gmail ID Banane Ka Tarika - जीमेल आईडी बनाने का तरीका इसके बारे में आपको पता चल जायगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से Gmail ID Kaise Banaye - जीमेल आईडी कैसे बनाएं इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा और इसके अलाबा आपको Gmail ID Ke Fayde इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल जायगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको Gmail ID Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।



Gmail ID Banane Ka Tarika - जीमेल आईडी बनाने का तरीका


Gmail ID बनाने का तरीका बोहत आसान होता है कोई भी बोहत आसानी के साथ अपना जीमेल ईद बना सकता है और Gmail id बनाने के लिए आपको कुछ चीजो का जोरुरोत परेगा जैसे आपके पास एक Device होना चाहिए जैसे Mobile, Computer, Laptop, etc जिसका यूज़ करके आप अपना Gmail id बना सके और आपके डिवाइस के साथ Internet Connection भी होना चाहिए केउकी Gmail id बनाने के लिए Internet का होना जोरुरी है इंटरनेट का यूज़ करके आप Online अपना Gmail id बना सकते है और इसके अलाबा Verify के लिए Phone Number का जोरुरोत पड़ता है जो आपके पास Already मौजूद होगा और इसके साथ Date of Birth और Gender Select करना पड़ता है थो इन Simple से कुछ चीजो का आपको जोरुरोत पड़ता है


Gmail id बनाने के लिए जो आपके पास Already मौजूद जोरुर होगा और Gmail id बनाने के बाद आप उसके जोरिये किसी को Email भेज सकते है येआ किसी के Email को Receive भी कर सकते है और इसके साथ आप Gmail id का यूज़ करके Google के बाकी के Product का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे YouTube, Google Play Store, Google Drive, Google Photos, etc इनसब का भी आप यूज़ कर सकते है और Gmail id बनाने के बाद उसके साथ आपको 15 GB का Storage भी दिया जाता है जिसका यूज़ करके आप अपने Data को Online Store करके रख सकते है थो Gmail id बनाने का तरीका बोहत आसान होता है आप अपने Mobile के जोरिये भी Gmail id बना सकते है और Computer, Laptop, etc डिवाइस के जोरिये भी आप अपना Gmail id बना सकते है थो यहा पर आपको Gmail id बनाने के लिए एक ऐसी तरीका के बारे में जानने को मिलेगा जिसके जोरिये आप बोहत आसानी के साथ अपना Gmail id बना सकते है।


Gmail ID Kaise Banaye - जीमेल आईडी कैसे बनाएं

Gmail ID Kaise Banaye


Mobile Se Gmail ID Kaise Banaye अगर आप अपने मोबाइल के जोरिये जीमेल ईद बनाना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ अपने मोबाइल के जोरिये Gmail id बना सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना परेगा इसके बाद आप इन Steps के जोरिये Gmail id बना सकते है थो Gmail id बनाने के लिए कुछ Steps को Follow करें।


● सबसे पहले आपको Gmail App को Open करना परेगा थो Gmail App को ओपन करने के लिए Gmail App के icon पर Click कोरिये।

Gmail ID Kaise Banaye


● और आब आपको ऊपर Right Site पर Profile का icon देखाई देगा अगर आपने पहले से ही अपने किसी Gmail id को Gmail App पर Login करके रखा है थो Right Site पर आपको उसका Profile icon देखाई देगा थो आपको उस Profile icon पर Click करना है।

Gmail ID Kaise Banaye


● प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Add Another Account का एक Option देखने को मिलेगा थो आप उस Add Another Account Option पर Click कोरिये।

Gmail ID Kaise Banaye


● और आब आपको Google का एक Option देखाई देगा आपको उस Google के Option पर Click करना है।

Gmail ID Kaise Banaye


● गूगल पर क्लिक करने के बाद आपको Create Account का Option देखने को मिलेगा थो आप उस Create Account Option पर Click कोरिये।

Gmail ID Kaise Banaye


● और आब आपको 2 Option देखाई देगा जैसे For My Self और To Manage My Business इन दोनों Option में से आप अपने हिसाब से किसी भी Option को Select कर सकते है अगर आप Bussiness के लिए Gmail id बना रोहे है थो आप To Manage My Business Option को Select कर सकते है अगर आप For MySelf Option को Select करना चाटे है थो इसके लिए आपको For MySelf Option पर Click करना है।

Gmail ID Kaise Banaye


● For My Self पर क्लिक करने के बाद आपको यहा 2 Box देखाई देगा दोनों Box पर Click करके आपको अपना First Name और Last Name Enter करना है थो Name Enter करने के बाद आप Next पर Click कोरिये।

Gmail ID Kaise Banaye


● और आब आपको Birthday और Gender Enter करना परेगा थो Birthday Enter करने के लिए आप Month पर Click करके उसमे आप अपना Month Enter करे और Day पर Click करके उसमे आप अपना Day Enter करे और Year पर Click करके उसमे आप अपना Year Enter करे और करने के बाद Gender पर Click करके आप Male, Female Select कोरिये और करने के बाद Next पर Click करना है।

Gmail ID Kaise Banaye


● Next पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Name का कुछ Gmail Address देखाई देगा उनमे से आप किसी को Choose कर सकते है येआ खुद से भी Gmail Address Create कर सकते है अगर आप खुद से Gmail Address Create करना चाटे है थो इसके लिए आपको Create Your Own Gmail Address के Option पर Click करना है और करने के बाद आपको एक Box मिलेगा उसपर आपको Gmail Address Enter करना है जो आप Gmail Address बनाना चाटे है बो Enter करे और करने के बाद Next पर Click कोरिये।

Gmail ID Kaise Banaye


● और आब आपको Strong Password Create करना परेगा जो आप Gmail id का Password रखना चाटे है बो Enter करना परेगा और उसमे आपको Numbers, Letters और Symbols मिलाकर एक Strong Password Enter करे और करने के बाद Next पर Click करना है।

Gmail ID Kaise Banaye


● Next पर क्लिक करने के बाद आपको यहा पर अपना Phone Number Enter करना है थो Box पर Click करके आप उसमे अपना Phone Number Enter करे और करने के बाद Next पर Click कोरिये।

Gmail ID Kaise Banaye


● और आब आपके फ़ोन नंबर पर Google के तरफ से एक OTP Code आयेगा आपके Number को Verify करने के लिए अगर बो फ़ोन नंबर आपके मोबाइल पर लगा हुया है थो आपका Number Automatic Verify हो जायगा और Number Verify हो जाने के बाद नीचे Right Site पर आपको Yes, I'm in का एक Option देखाई देगा आपको उस Yes, I'm in Option पर Click करना है।

Gmail ID Kaise Banaye


● Yes, I'm in पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे Right Site पर Next का Option देखने को मिलेगा थो आप उस Next Option पर Click कोरिये।

Gmail ID Kaise Banaye


● और आब आपको Google का Privacy Policy और Terms of Service देखने को मिलेगा उसको आप Read कर सकते है और Read करने के बाद I Agree Option पर Click करना है।

Gmail ID Kaise Banaye


● और जैसे ही आप I Agree पर क्लिक करेन्गे तब आपका Gmail id बनकर तैयार हो जायगा। थो इसी तारा से आप बोहत आसानी के साथ Gmail id बना सकते है।


Gmail ID Ke Fayde


Gmail id के बोहत सारे Fayde है मगर उनमे से यहा पर आपको कुछ फायदे के बारे में जानने को मिलेगा जैसे।


● Gmail id का सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आप उसके जोरिये किसी को बोहत आसानी के साथ Email Send कर सकते है येआ कोई आपके ID पर Email भेज सकता है।


● Gmail id के जोरिये आप Google के कोही सारे Product का इस्तेमाल कर सकते है जैसे YouTube, Play Store, Google Drive, Google Photos, etc का यूज़ कर सकते है।


● Gmail id के जोरिये आप किसी को किसी भी तारा का कोई Document Send कर सकते है जैसे Photo, Video, PDF File etc भेज सकते है।


● Gmail id के जोरिये आप Google Drive पर अपने किसी Data को Online Save करके रख सकते है जैसे Photo, Video, येआ किसी तारा का कोई Document Save करके रख सकते है।


● Gmail id के जोरिये आप अपना YouTube Channel भी Create कर सकते है और उसपर आप अपना वीडियो अपलोड कर सकते है। और इसके अलाबा और भी बोहत सारे फायदे होता है Gmail id के।


Articles

Mobile Se Gmail Logout Kaise Kare

Gmail Me Profile Photo Kaise Dale

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

Email Kaise Bhejte hai

Gmail Se PDF Kaise Bheje


THE END


जीमेल id कोई भी बोहत आसानी के साथ बना सकता है और चाहे किसी भी डिवाइस के जोरिये हो Gmail id बनाया जा सकता है थो इस आर्टिकल से आपको Gmail ID Kaise Banaye इसके बारे में आपको जानने को मिल गया होगा जैसे Gmail ID Banane Ka Tarika - जीमेल आईडी बनाने का तरीका इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी भी आपको इस आर्टिकल के जोरिये पता चल गया होगा जैसे Gmail ID Kaise Banaye - जीमेल आईडी कैसे बनाएं इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से Gmail ID Ke Fayde के बारे में भी आपको पता चल गया होगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल गया होगा थो आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुजे Comment करके बताइये और आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments