Gmail Me Contact Kaise Save Kare? जीमेल से नंबर कैसे निकाले - Gmail se Contact kaise Delete Kare

हर दिन हमे बोहत से लोगो को फ़ोन करने का जोरुरोत पड़ता है और आजकॉल हमारे बोहत से काम फ़ोन के जोरिये हो जाता है थो बोहत से कामो में हमे किसी ना किसी को उसके कांटेक्ट नंबर पर फ़ोन करना पड़ता है और करने के बाद उसके साथ बात कर पाते है येआ काम के अलाबा भी हम किसी का हालचाल पूछने के लिए भी हम किसी को फ़ोन करके बातचीत करते है थो इसके लिए हम आपने Phone के Contact में बोहत से लोगो के Number को Save करके रखते है और हर दिन हम बोहत से लोगो के साथ मिलते है और मिलने के बाद उसके फ़ोन नंबर ले लेटे है ताकि जोरुरोत पड़ने पर उसके कांटेक्ट नंबर पर फ़ोन कर सके इसके अलाबा हमारे बोहत से दोस्त रिस्तेदार होते है जिनका नंबर को हम आपने फ़ोन में Save करके रखते है ताकि जब भी हमे किसी को फ़ोन करने का जोरुरोत परेगा तब हम फ़ोन के Contact List में जाकर उसके नंबर पर फ़ोन कर सके थो हर कोई किसी के Contact नंबर को आपने Phone में येआ Sim Card पर Save करके रखते है अगर कबि Phone करापप्प हो जाए तब फ़ोन में जितने भी Contact Number होगा बो सब Delete हो सकता है इसके बाद आपको बो सब नंबर नही मिल सकता है इसके अलाबा अगर Sim कबि कोही पर गुम जाए येआ सिम पर कोई


Problem हो जाए थो इससे आपके Sim पर जितने भी Contact Number Save है बो सब आपको नही मिल सकता है इससे आपको बोहत पोरिसानी हो सकता है थो इस पोरिसानी से बचने के लिए आप आपने Contact Number को आपने Gmail id पर Save करके रक सकते है इसके बाद अगर कबि आपका Phone येआ Sim Card में कोई प्रॉब्लम होता है जिसके बजे से आपके Contact Number सब Delete हो जाए तब आप बो सब Contact Number को फिरसे पा सकते है जितने नंबर को आप Gmail पर Save करके रोकेंगे उनसब नंबर को पा सकते है Gmail id को Login करने के बाद थो इसके लिए आपको Contact Number को Gmail पर Save करके रखना होगा थो बोहत से लोगो को जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे इसके बारे में पता नही होता है अगर आपको भी इसके बारे में पता नही है थो इस आर्टिकल के दुयारा आपको इसके बारे में पता चल जायगा जैसे Gmail Me Contact Kaise Save Kare इसके बारे आपको पता चल जायगा इस आर्टिकल से और इसके साथ आपको इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी आपको इस आर्टिकल के दुयारा जानने को मिलेगा जैसे Gmail se Contact Number kaise Nikale इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा और इसके अलाबा Gmail se Contact kaise Delete kare इसके बारे में भी आपको इस आर्टिकल से पता चल जायगा और इसके साथ आपको Google Drive me Contact Number kaise Save kare इसके बारे में भी पता चल जायगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल जायगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो आप इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको Gmail Me Contact Kaise Save Kare इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare - जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे


Gmail Me Contact Kaise Save Kare

अगर आप आपने Gmail id पर Number Save करना चाटे है थो आप बोहत आसानी से Contact को जीमेल पर सेव कर सकते है इसके बाद कबि भी आप Gmail id को Login करके नंबर पा सकते है थो यहा पर आपको 2 टोरिके के बारे में जानने को मिलेगा Gmail पर Contact Save करने के थो Gmail पर नंबर Save करने के लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होगा इसके बाद आप जीमेल पर नंबर सेव कर सकते है थो Gmail में Contact Number Save करने के लिए कुछ Steps को Follow करें।


Tarika (1)

● सबसे पहले फ़ोन के Contacts पर जाइये Contacts पर जाने के लिए कॉन्टेक्ट्स को Open करना होगा थो ओपन करने के लिए Contacts के icon पर Click कोरिये।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● इसके बाद ऊपर आपको एक Plus का icon देखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है थो आप Plus के icon पर Click करें।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● उसके बाद जिस के Number को आप Gmail पर Save करना चाटे है उसके First Name, Last Name लेकिये और Phone Number पर क्लिक करके उसके Number को Enter कोरिये।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● इसके बाद नीचे आपको Storage Location का Option मिलेगा उसपर आपको क्लिक करना परेगा थो आप Storage Location पर Click करें।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● उसके बाद यहा पर आपके Gmail id देखाई देगा अगर आपके फ़ोन में Gmail id Login है थो देखाई देगा अगर Login नहीं है थो पहले फ़ोन में Gmail id को Login करे  थो Gmail के पास आपको टिक करना है जिस जीमेल पर आपको Number सेव करना है उसके पास Tick कोरिये।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● इसके बाद ऊपर Right site में आपको Save का Option देखाई देगा उसपर आपको क्लिक करना है थो आप Save पर Click करें।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● उसके बाद Contact Number Gmail पर Save हो जायगा। थो इसी तारा बोहत आसानी से Gmail पर Contact Number Save कर सकते है।

Tarika (2)

● सबसे पहले आपने Web Browser को Open कोरिये और उसमे Google Contacts लेक कर Search कोरिये।

● इसके बाद सर्च रिजल्ट में आपको Google Contacts का URL देखाई देगा उसमे आपको क्लिक करना परेगा थो आप Google Contacts पर Click करे।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● उसके बाद नीचे आपको एक Plus का icon मिलेगा उसमे आपको क्लिक करना है थो आप Plus के icon पर Click कोरिये।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● इसके बाद नीचे आपको दो Option मिलेगा दोनों में से आपको किसी एक Option पर क्लिक करना परेगा थो आप Create a Contact के Option पर Click करे।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

● उसके बाद जिसके नंबर को Save करना चाटे है उसके Details को Fill करे जैसे First Name, Last Name, etc लेकिये और फ़ोन Number Enter कोरिये और करने के बाद नीचे आपको 3 Option देखाई देगा उनमे से Save का Option भी आपको देखाई देगा आपको सेव  पर क्लिक करना है थो आप Save में Click कोरिये। इसके बाद Contact Number Save हो जायगा।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

Gmail se Contact Number kaise Nikale



जीमेल से कांटेक्ट कैसे निकाले Gmail से आप बोहत आसानी से Contact Number को निकाल सकते है जो आपने Gmail पर नंबर Save करके रखे है थो आप Gmail से दो टोरिके से Contact Number को निकाल सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना परेगा इसके बाद आप बोहत आसानी से Gmail से नंबर निकाल सकते है थो जीमेल से नंबर निकाल ने के लिए इन Steps को Follow करे।

Tarika (1)

● सबसे पहले Web Browser को Open कोरिये और उसमे Google Contacts लेक कर Search कोरिये।

● इसके बाद Google Contacts का URL मिलेगा उसमे आपको क्लिक करना है थो आप Google Contacts के URL पर Click करे।

● उसके बाद Gmail पर आपने जितने Contact Number को Save किया है बो सब आपको दिख जायगा।

● इसके बाद जिसके Number को आप देखना चाटे है उसके नंबर को जिस नाम से Save किया है उसके ऊपर Click कोरिये।

● उसके बाद Contact Details के नीचे उसका Number दिख जायगा। थो इसी तारा आप जीमेल से नंबर निकाल सकते है।

Gmail se Contact Number kaise Nikale

Tarika (2)

● सबसे पहले आपको Google Play Store से Google Contacts App को आपने Phone में install करना परेगा थो Google Play Store में जाइये और जाने के बाद Google Contacts लेक कर Search कोरिये।

● इसके बाद Google Contacts का App आपको देखाई देगा install पर क्लिक करके उसको फ़ोन में इनस्टॉल करना परेगा थो आप install पर Click करे।
Gmail se Contact Number kaise Nikale

● उसके बाद Google Contacts App को Open कोरिये और उसमे Gmail को Login करे करने बाद Gmail पर जितने भी Number Save है बो सब आपको देखाई देगा। थो इसी तारा बोहत आसानी से Gmail से नंबर निकाल सकते है।

Gmail se Contact kaise Delete kare


अगर आप किसी कारण से Google से Contact नंबर को Delete करना चाटे है थो आप बोहत आसानी से Contact Number को डिलीट कर सकते है थो आप दो टोरिके से Gmail से नंबर को Delete कर सकते है थो नंबर को डिलीट करने के लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना परेगा थो आप इन Steps को Follow करे।


Tarika (1)

● सबसे पहले Web Browser में जाइये और https://contacts.google.com लेक कर Search कोरिये।

● इसके बाद जिसके Number को Delete करना चाटे है उसके नंबर को जिस नाम से Save किया है उसके ऊपर Click करे।

Gmail se Contact kaise Delete kare

● उसके बाद ऊपर Right Site में आपको 3 डॉट देखाई देगा उसमे आपको क्लिक करना परेगा थो आप 3 Doth में Click कोरिये।

Gmail se Contact kaise Delete kare

● इसके बाद कुछ Option आपको देखाई देगा नीचे आपको Delete का Option मिलेगा उसमे आपको क्लिक करना है थो आप Delete पर Click करे।

Gmail se Contact kaise Delete kare

● उसके बाद आपको दो Option मिलेगा दोनों में से आपको Delete के Option पर क्लिक करना है थो आप Delete पर Click कोरिये। इसके बाद Gmail से कांटेक्ट नंबर Delete हो जायगा।

Tarika (2)

● सबसे पहले आपको आपने Phone में Google Contacts App को Open करना होगा थो आप Google Contacts App को Open कोरिये।

● इसके बाद जिसके Number को Delete करना चाटे है उसके Number को जिस नाम से Save किया है उसके ऊपर Click करे।

Gmail se Contact kaise Delete kare

● उसके बाद ऊपर Right site पर आपको 3 डॉट मिलेगा उसमे आपको क्लिक करना है थो आप 3 Doth पर Click कोरिये।

Gmail se Contact kaise Delete kare

● इसके बाद Delete के Option पर क्लिक करना है थो आप Delete पर Click करे।

● उसके बाद फिरसे Delete के Option पर क्लिक करना परेगा थो आप Delete में Click कोरिये। इसके बाद Gmail से Contact Number Delete हो जायगा।

Google Drive me Contact Number kaise Save kare


Google Drive पर आप बोहत आसानी से Contact Number को Save कर सकते और Save करने के बाद गूगल ड्राइव से नंबर को जब चाहे तब उस नंबर को आपने फ़ोन के Contacts पर ला सकते है थो Google Drive पर नंबर सेव करने केलिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना होगा थो आप इन Steps को Follow करे।

● सबसे पहले आपको आपने फ़ोन के Contacts पर जाना होगा थो Contacts पर जाने के लिए Contacts के icon पर Click कोरिये।

● इसके बाद ऊपर Right site में आपको Setting का icon देखाई देगा उसमे आपको क्लिक करना परेगा थो आप Setting के icon पर Click करे।

Google Drive me Contact Number kaise Save kare

● उसके बाद आपको Import/Export Contacts का Option देखाई देगा उसमे आपको क्लिक करना है थो आप Import/Export Contacts के Option पर Click कोरिये।

Google Drive me Contact Number kaise Save kare

● इसके बाद नीचे आपको Send Contacts का Option मिलेगा उसमे आपको क्लिक करना परेगा थो आप Send Contacts में Click करे।

Google Drive me Contact Number kaise Save kare

● उसके बाद आपको Google Drive का icon देखाई देगा उसमे आपको क्लिक करना है थो आप Google Drive के icon पर Click कोरिये।

● इसके बाद नीचे आपको दो Option मिलेगा दोनों में से आपको Save का Option भी मिलेगा उसमे आपको क्लिक करना होगा थो आप Save पर Click करे।

Google Drive me Contact Number kaise Save kare

● उसके बाद Google Drive पर Contact Number Save हो जायगा।



THE END

Gmail पर हर कोई बोहत आसानी से Contact Number को Save कर सकता है इसके फायदे ये होता है की अगर कोबी आपके फ़ोन से Contact Number सब Delete हो जाए तब आप Gmail से उनसब Contact Number को फिरसे आप पा सकते है थो इस आर्टिकल से आपको Gmail Me Contact Kaise Save Kare - जीमेल में कांटेक्ट कैसे सेव करे इसके बारे में पता चल गया होगा और इसके साथ इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी आपको इस आर्टिकल के दुयारा पता चल गया होगा जैसे Gmail se Contact Number kaise Nikale इसके बारे में भी पता चल गया होगा और इसके अलाबा इस आर्टिकल से आपको Gmail se Contact kaise Delete kare इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको Google Drive me Contact Number kaise Save kare इसके बारे में भी पता चल गया होगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल गया होगा आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुजे Comment करके बताइये और आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।





Tags:- Gmail Me Contact Kaise Save Kare, contact number import export kaise kare, gmail me save contact kaise dekhe, google par number kaise save kare, gmail id se contact number kaise nikale, gmail,

Post a Comment

0 Comments