Computer kya hai? कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कंप्यूटर के प्रकार

कंप्यूटर ने हमारे जिन देगी को बोहत आसान बना दिया है कंप्यूटर आने के बाद हमारे बोहत से काम बोहत आसान तोरिके से हो पता है बोहत से काम ऐसा होता है जो कंप्यूटर के अलाबा नही हो सकता है कंप्यूटर आजकॉल बोहत जोरुरी हो गया है कंप्यूटर का इस्तेमाल बोहत से जागा में होता है आपने काम को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का यूज़ किया जाता है इसलिए आजकॉल होर कोई कंप्यूटर के बारे में जान ना छाता है ओर कंप्यूटर का कोर्स करना छाता है कोई Basic Computer कोर्स करना चटा है थो कोई इससे बोरा कोर्स करना चटा है मगर होर कोई कंप्यूटर के बारे में जान ना जोरुर छाता है केयुकि सबी को पोता है कंप्यूटर के बारे में जान ना कितना जोरुरी होता है तो आप इस आर्टिकल को पड़ने के


लिए आये है इसका मतलब आप कंप्यूटर क्या है इसके बारे में जान ना छाते है ओर साथ में कंप्यूटर से जुड़ी ओर भी कोई सारे जानकारी जान चाटे है तो इस आर्टिकल में आपको computer के बारे में जान ने को मिलेगा जैसे Computer kya hai (What is Computer in Hindi), कंप्यूटर कैसे काम करता है, कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है, कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया, कंप्यूटर के पार्ट्स, कंप्यूटर के प्रकार, कंप्यूटर कैसे सीखें, इनसब के बारे में आपको जान ने को मिलेगा अगर आप इनसब के बारे में जान ना चाटे है थो आप इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको कंप्यूटर क्या होता है इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।

Computer kya hai (What is Computer in Hindi)

Computer kya hai

कंप्यूटर एक Electronic Device है कंप्यूटर हमारे दिया गया Command के हिसाब से किसी काम को पूरा करता है कंप्यूटर को Calculation करने के लिए बना या गया था मगर कंप्यूटर से कैलकुलेशन के अलाबा भी ओर भी बोहत सारे काम किया जाता है जैसे Typing करना वीडियो इमेजेज Editing करना Internet में Access करना इसके अलाबा ओर भी बोहत से काम कंप्यूटर से किया जाता है कंप्यूटर के Motherboard में कंप्यूटर के बोहत से Parts होता है ओर बो सोब पार्ट्स एक दूसरे से जुरे रहते है ओर कंप्यूटर के साथ Connect रहते है Computer System आपने सबी पार्ट्स से मिल कर एक Computer System बोन ता है जैसे CPU जिसे हम Processor भी बोलते है ओर Mouse, Monitor, Keyboard, UPS, RAM, इनसब से मिल कर एक कंप्यूटर सिस्टम बॉन ता है 


इसके अलाबा Hard Disk का भी कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है ओर कंप्यूटर में जोरुरी Software को install किया जाता है आपने काम को पूरा करने के लिए कंप्यूटर में किसी भी काम को पूरा करने के लिए उसमे Software का जोरुरोत पड़ता है जैसे कंप्यूटर में Typing करने के लिए हम MS Word सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते है ओर images Editing करने के लिए हम ज्यादा तोर Adobe Photoshop का इस्तेमाल करते है ओर इंटरनेट में Access करने के लिए कंप्यूटर में एक WebBrowser का जोरुरोत पड़ता है जिसमे इंटरनेट का सारा काम उस वेब ब्रोसुर से किया जा सके ओर भी कोई सारे जोरुरी सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में यूज़ किया जाता है।

कंप्यूटर कैसे काम करता है



कंप्यूटर को हम जो काम करने के लिए बोलते है कंप्यूटर उसी हिसाब से हमारे जोरुरी किसी काम को पूरा करता है जैसे कंप्यूटर में जो Command दिया जाता है कंप्यूटर उसी कमांड के हिसाब से किसी काम को पूरा करके हमे Output करके डेटा है कंप्यूटर को हम जो काम करने के लिए बोलते है उसे input बोला जाता है Computer उस input के काम को Process करता है ओर Output करके Screen में Show कराके डेटा है जैसे किसी Software को खुलने के लिए Mouse से Cutsur को उस सॉफ्टवेयर में ले जाकर जब Click करते है तब बो सॉफ्टवेयर खुल जाता है बो सॉफ्टवेयर Open होने से पहले कंप्यूटर उसको Processing करता है ओर इसके बाद बो सॉफ्टवेयर खुल जाता है ओर उसमे हम किसी काम कर पाते है इसके अलाबा जब Keyboard से Typing करते है तब कंप्यूटर प्रोसेस करके देता है ओर टाइपिंग किया गया Word को कंप्यूटर के Screen में देख पाते है जितने भी काम होता है कंप्यूटर में बो सोब काम पूरा करने से पहले कंप्यूटर उसे प्रोसेसिंग करता है।

कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है


कंप्यूटर का उपयोग बोहत से जागा में किया जाता है केयुकि बहा पे कंप्यूटर का जोरुरोत पड़ता है किसी तारा के काम को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का यूज़ किया जाता है कंप्यूटर के अलाबा बो सोब काम को पूरा नही किया जा सकता है इसलिए बहा पे उसका upyog किया जाता है जैसे।

● बोहत से School, College ओ में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है बहा के जोरुरी काम को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है जैसे किसी तारा का डॉक्यूमेंट बना ने के लिए कंप्यूटर का यूज़ किया जाता है ओर भी कोही तारा के काम को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग स्कूल कॉलेज ओ में किया जाता है।

● Science Sector में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है बहा के जोरुरी काम को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है कंप्यूटर के अलाबा बो सोब काम नही हो सकता है जैसे किसी भी तारा का Research करने के लिए कंप्यूटर का जोरुरोत पोरता है इसके अलाबा ओर भी बोहत सारे काम होता है।

● किसी तारा का Company, Office ओर Govt Sector में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है बहा पे कंप्यूटर का जोरुरोत पड़ता है कंपनी में बोहत से काम होता है जो कंप्यूटर के दुयारा हो पाता है।

● बोहत से Bussiness ऐसा होता है जो कंप्यूटर में काम करके बो Bussiness को किया जाता है ओर बहा पे कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है केयुकि कंप्यूटर के अलाबा बो bussiness नही किया जा सकता है।

● Shoping Mall में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है बहा के Customer के Billing के काम को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का जोरुरोत पड़ता है।

● बोरे बोरे दुकान ओ में भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

● Computer institute में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है बहा के Student को कंप्यूटर सिखाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

● Online किसी तारा का Form बोरने के लिए येआ Online Apply करने के लिए भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

● गर में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है किसी भी तारा का काम को करने के लिए जैसे Music, video, Game, Typing, etc करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया


आप कंप्यूटर के बारे में जान गये है थो आपको येए भी जान ना जोरुरी है की कंप्यूटर को किसने बनाया है जो आजकॉल होर जागा इसका उपयोग किया जाता है कंप्यूटर को (Charles Babage) ने बनाया था ओर उनको कंप्यूटर का Father भी बोला जाता है केयुकि उन्होंने सबसे पहले कंप्यूटर का आविष्कार किया था। उसके बाद Generation के हिसाब से कंप्यूटर में Development होता गया Total 5 Generation के कंप्यूटर आगया है जैसे Fast Generation (Vacuum Tubes 1940-1956), ओर 2nd Generation (Transistor 1956- 1963), इसके बाद 3rd Generation (integrated Circuits 1964-1971), ओर 4th Generation ( Microprocessor 1971) ओर इसके बाद 5th Generation ( Artificial intelligence).

कंप्यूटर के पार्ट्स


कंप्यूटर के कुछ जोरुरी पार्ट्स के बोजे से हम कंप्यूटर का इस्तेमाल आपने काम के लिए कर पाते है ओर उन पार्ट्स के बोजे से कंप्यूटर को चलाया जाता है जैसे।

● KeyboardMouse

कीबोर्ड ओर माउस input डिवाइस है कीबोर्ड से Typing का सबी काम किया जाता है ओर माउस से कंप्यूटर में किसी भी तारा का instructions दिया जाता है येआ किसी सॉफ्टवेयर ओपन किया जाता है।

● Monitor

मॉनिटर बो होता है जिसमे कंप्यूटर में दिया गया command को मॉनिटर के Screen में देख पाते है जैसे किसी भी तारा का Document सॉफ्टवेयर typing किया गया Word को etc.

● CPUProcessor

कंप्यूटर के CPU को कंप्यूटर के Mind भी बोला जाता है कंप्यूटर में दिया गया किसी भी तारा का instructions को CPU Process करके जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी स्क्रीन में Show करा के देता है CPU का Full From (Central Processing Unit) होता है।


UPS कंप्यूटर में Backup देना का काम करता है जब Power Supply चोला जाता है तब UPS काम करना सुरु कर देता है ओर कंप्यूटर को ON रखता है।


RAM के बारे में थो जान ते होन्गे Smartphone में जिस तारा RAM काम करता है उसी तारा कंप्यूटर में भी RAM काम करता है मगर कंप्यूटर में आप अलग से RAM लगा सकते है।


Software ओर किसी भी तारा डॉक्यूमेंट फ़ाइल को Save करने के लिए Hard Disk का उपयोग किया जाता है उसमे बोहत से चीजे Store करके राका जाता है।

Motherboard

Motherboard एक Circuit Board होता है उसमे सबी तारा का पार्ट्स होता है जैसे RAM, CPU, Hard Disk, etc लगा होता है।

कंप्यूटर के प्रकार (Types of Computer in Hindi)



कंप्यूटर के कुछ प्रकार भी होता है जैसे 
Supercomputer, Mini Computer, Micro Computer, इनसब के बारे में डिटेल्स में जान ने को मिलेगा।


Super computer High Calculation किया जा सकता है इसका इस्तेमाल बोरे बोरे काम के लिए किया जाता है जहा कम समय में ज्यादा से ज्यादा कम किया जा सके।

Mini Computer

Mini Computer छोटे Size का होता है इसका जोरुरोत जहा होता है बोहा पे इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Micro Computer

माइक्रो कंप्यूटर माइक्रो साइज के होता है इसका इस्तेमाल बोहत ज्यादा होता है जैसे Laptop, Smartphone, etc इनसब को Micro कंप्यूटर बोला जाता है।

कंप्यूटर कैसे सीखें


आजकॉल होर कोई कंप्यूटर सीखना ना छाता है केयुकि कंप्यूटर के फायदे होता है जैसे किसी भी काम को बोहत जल्दी कर सकते है कंप्यूटर का यूज़ करके बोहत से काम ऐसा होता है जो कंप्यूटर के दुयारा किया जाता है थो कंप्यूटर 2 टोरिके से सिक सकते है जैसे Online ओर Offline इन दोनों के बारे में जान ने को मिलेगा।

Online

ऑनलाइन पे आप कंप्यूटर सिक सकते है मगर इसमे आपको Certificate नही दिया जा सकता है इंटरनेट में पर कर ओर इंटरनेट में Video देख कर कंप्यूटर सिक सकते है वीडियो देख ने के बाद गर में कंप्यूटर पे Pratic करके कंप्यूटर सिक सकते है।

Offline

किसी Computer institute में कंप्यूटर Class join करके कंप्यूटर सिक सकते है ओर इसके अलाबा जहा पे कंप्यूटर सिखाया जाता है बहा पे जाकर कंप्यूटर सिक सकते है ओर Course Complate होने के बाद आपको Certificate भी दिया जायगा


                                  Articles


Ms Word kya hai Aur Microsoft Word kaise sikhe
Software kya hai Aur kitne Prakar ke hote hai Hindi
THE END

कंप्यूटर के बारे में दिया गया जानकारी आपको पता चल गया होगा इस आर्टिकल में आपको कंप्यूटर के बारे में हर तारा का जानकारी देने की कोसिश की गया है मुजे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से Computer kya hai (What is Computer in Hindi), कंप्यूटर कैसे काम करता है, कंप्यूटर का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है, कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया, कंप्यूटर के पार्ट्स,
कंप्यूटर के प्रकार, कंप्यूटर कैसे सीखें
, इनसब के बारे में आपको जानकारी मिल गया होगा आपको येए आर्टिकल कैसा लोगा मुजे comment करके बताइये ओर आपका कोई Question है थो आप मुजे कमेंट करके पूछ सकते है।


Tags:- Computer kya hai, कंप्यूटर किया है, Computer in hindi, computer ke fayde, advantage of computer in hindi, computer kya hai in hindi, computer ke visheshata, parts of computer in hindi, desktop, computer, computer ke janak in hindi, कंप्यूटर के जनक कोन है, computer definition,

Post a Comment

0 Comments