YouTube Playlist Kya hai - YouTube Par Playlist Kaise Banaye


यूट्यूब Playlist के बारे में थो आपने जोरुर सुना ही होगा थो YouTube Playlist Kya hai इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानने को मिलेगा और YouTube का यूज़ थो आप जोरुर करते ही होन्गे चाहे Video देखने के लिए हो येआ अपने YouTube Channel पर Video बनाने के लिए हो आप YouTube का इस्तेमाल जोरुर करते ही होन्गे थो जब भी आप किसी के Channel पर Video देखने के लिए जाते है तब उसके Channel पर आपको एक Playlist का Option देखने को मिलता है और जब आप उस Playlist Option पर Click करते है तब उसके अंदर आपको एक ही Category के Video देखने को मिल जाता है तब आप उनसब वीडियो को एक एक करके देख सकते है और जब आप किसी के चैनल पर किसी Category के Playlist देखते है तब आपके मन में ये सबाल जोरुर आया ही होगा की उसने अपने YouTube Channel पर किस तारा से Playlist बनाया होगा और उसके अंदर वीडियो कैसे Add किया होगा और इसके

अलाबा और भी कोई सारे सबाल आपके मन में जोरुर उठता होगा थो अगर आपको YouTube Playlist Kya Hota hai इसके बारे में जादा जानकारी नही है थो इस आर्टिकल के जोरिये आपको What is YouTube Playlist in Hindi इसके बारे में आपको जानने को मिलेगा जैसे YouTube Playlist Kya hai - यूट्यूब प्लेलिस्ट क्या है इसके बारे में आपको पता चल जायगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी भी आपको पता चल जायगा जैसे YouTube Par Playlist Kaise Banaye इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से YouTube Playlist Par Video Save Kaise Kare इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा और इसके साथ आपको YouTube Playlist Delete Kaise Kare - How to Delete YouTube Playlist इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल जायगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको YouTube Playlist Kya hai इसके बारे में आपको जानकारी मिल जायगा।


YouTube Playlist Kya hai - यूट्यूब प्लेलिस्ट क्या है

YouTube Playlist Kya hai


YouTube Playlist यूट्यूब का एक Feature है जिसके अंदर आप यूट्यूब के Video को Save कर सकते है मगर प्लेलिस्ट पर वीडियो Save करके रखने के लिए आपको सबसे पहले Playlist Create करना परेगा इसके बाद आप अपने YouTube चैनल के वीडियो को Playlist पर Add करके रख सकते है और Playlist हर कोई बना सकता है और Playlist किसी भी Category के ऊपर बना सकते है और उसके अंदर उस Category के Video Save करके रख सकते है जैसे अगर आपने अपने YouTube Channel पर किसी Category के ऊपर कुछ Video Upload किया है अगर आप चाटे है की उस Category के ऊपर Playlist Create करना थो आप उस Categroy के ऊपर Playlist Create कर सकते है और Category जैसे आपने YouTube Tips के बारे में कुछ Video बनाया है येआ दूसरे किसी Topic पर कुछ Video बनाया है थो आप उस Category का Title और


Description लिखर उस Category का एक Playlist बना सकते है और बनाने के बाद उसके अंदर उस Category के जितने भी Video आपने चैनल पर अपलोड किया है बो सारे Video को आप उस Playlist पर Save करके रख सकते है इससे ये होगा की जब भी कोई आपके Viwers आपके Channel पर आयेगा तब अगर उसको सिर्फ उस Category का Video देखना होगा थो बो उस Playlist पर Click करके एक के बाद एक उस Category का Video देख सकता है इससे उसको वीडियो ढूंढने के भी जोरुरोत नही परेगा एक ही Playlist पर उसको सभी Video एक साथ मिल जायगा और प्लेलिस्ट को बनाते बोक़त आप उस Playlist को Private, Public, Unlisted करके रख सकते है और Playlist आप मोबाइल पर YouTube App के जोरिये भी बना सकते येआ YouTube Website पर जाकर भी आप अपने चैनल का Playlist बना सकते है और बनाने के बाद उसमे वीडियो Save कर सकते है।


YouTube Par Playlist Kaise Banaye


अगर आप YouTube पर Playlist बनाना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ अपने YouTube Channel का Playlist बना सकते है थो यहा पर आपको Playlist बनाने के ऐसे 2 Tarika के बारे में जानने को मिलेगा जिसके जोरिये आप Playlist बोहत आसानी के साथ बना सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Step को भी फॉलो करना परेगा इसके बाद आप इन Steps के जोरिये YouTube का Playlist बना सकते है थो YouTube पर Playlist बनाने के लिए कुछ Steps को Follow करे।



Tarika 1


● सबसे पहले आपको YouTube App को Open करना परेगा थो YouTube App को ओपन करने के लिए YouTube App के icon पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको ऊपर Right Site पर आपके YouTube Channel का Profile icon देखाई देगा आपको उस Profile icon पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको बोहत सारे Option देखने को मिलेगा उनमे से आप Your Channel Option पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको Videos का Option देखाई देगा आपको उस Videos Option पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● Videos पर क्लिक करने के बाद आपको बो सारे Videos देखने को मिलेगा जितने भी Video आपने अपने Channel पर Upload किया है बो सारे Video देखने को मिलेगा उनमे से आप जिस Video का Playlist बनाना चाटे है उस Video के पास 3 डॉट देखने को मिलेगा थो आप उस 3 Doth पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको कुछ Option देखाई देगा उनमे से आपको Save to Playlist का एक Option भी मिलेगा थो आपको उस Save to Playlist Option पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● Save to Playlist पर क्लिक करने के बाद आपको + New Playlist का Option देखाई देगा थो आप उस + New Playlist पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको Playlist का Title लिखना परेगा जो आप उस Playlist का Title रखना चाटे है बो आप Title पर Click करके लेकिये और लिखने के बाद अगर आप उस Playlist को Public करना चाटे है थो इसके लिए आपको Privacy Option के नीचे Private Option के पास के icon पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Public का Option मिलेगा थो आप उस Public Option पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको Create के Option पर Click करना परेगा थो आप Create पर Click करे और जैसे ही आप Create पर Click करेन्गे तब आपका Playlist बन जायगा।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● Playlist बन जाने के बाद अगर आप उस Playlist पर Description Add करना चाटे है थो इसके लिए आपको Playlist Option पर Click करना है और करने के बाद आपने जो Playlist बनाया है बो आपको यहा पर देखाई देगा और उसके पास आपको 3 Doth भी देखने को मिलेगा थो आपको उस 3 Doth पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको Edit का एक Option देखाई देगा थो आप उस Edit Option पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● Edit पर क्लिक करने के बाद आपको Description लिखने का एक लाइन देखने को मिलेगा थो आपको उसपर Click करके Playlist के बारे में आप जो Description लिखना चाटे है बो लेकिये और लिखने के बाद ऊपर Right Site पर आपको एक icon देखने को मिलेगा आपको उस आइकॉन पर Click करना है। और Click करने के बाद आपके Playlist पर Description Add हो जायगा। और जिस Category का आपने अपने चैनल पर Playlist बनाया है अगर उस Video के Related और भी वीडियो है थो आप उनसब वीडियो के पास 3 डॉट पर Click करके Save to Playlist में Click करके उसमे Video को Save कर सकते है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


Tarika 2


● सबसे पहले आपको Web Browser पर जाकर YouTube Website को Open करना है और करने के बाद उसमे Login कोरिये।


● और आब आपको ऊपर Right Site पर Profile का icon देखाई देगा आपको उस Profile icon पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको बोहत सारे Option देखने को मिलेगा उनसब Option में से आप YouTube Studio Option पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको Left Site पर Playlist का एक icon देखाई देगा थो आपको उस Playlist के icon पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● प्लेलिस्ट के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद ऊपर Right Site पर आपको New Playlist का एक Option देखने को मिलेगा थो आप उस New Playlist Option पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको Box पर Click करके उसमे Playlist का Title लिखना परेगा जो आप उस Playlist का Title रखना चाटे है बो लेकिये और लिखने के बाद Public Select करे और करने के बाद Create पर करना है। और Create पर क्लिक करने के बाद आपका Playlist बन जायगा।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● Playlist बन जाने के बाद उसमे Description Add करने के लिए आपको Playlist के ऊपर Click करना है और करने के बाद आपको Pencil का icon देखने को मिलेगा थो आप उस Pencil icon पर Click कोरिये।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● और आब आपको No Description के पास Pencil का icon देखाई देगा थो आपको उस Pencil icon पर Click करना है।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● Pencil आइकॉन पर क्लिक करने के बाद Description पर Click करके उसमे आपको Description लिखना है जो आप उस Playlist का Description लिखना चाटे है बो लेकिये और लिखने के बाद Save पर Click कोरिये। और सेव पर Click करने के बाद Playlist पर Description Add हो जायगा।

YouTube Par Playlist Kaise Banaye


● थो इसी तारा से आप बोहत आसानी के साथ Playlist बनाकर उसमे Description Add कर सकते है।


YouTube Playlist Par Video Save Kaise Kare


YouTube पर Playlist बनाने के बाद अगर आप उस Playlist पर Video Save करना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ उस Playlist पर वीडियो Save कर सकते है थो Playlist पर वीडियो Save करने के लिए कुछ Steps को Follow करें।



● सबसे पहले आपको Web Browser पर जाना परेगा और जाने के बाद उसमे YouTube Website को Open करके उसमे Login करना है और करने के बाद ऊपर Right Site पर आपको Profile का icon देखने को मिलेगा थो आप उस Profile icon पर Click कोरिये।


● और आब आपको कुछ Option देखाई देगा उनसब Option में से आपको Your Channel का Option भी मिलेगा थो आपको उस Your Channel Option पर Click करना है।

YouTube Playlist Par Video Save Kaise Kare


● Your Channel पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Channel पर Videos का एक Option देखने को मिलेगा थो आप उस Videos Option पर Click कोरिये।

YouTube Playlist Par Video Save Kaise Kare


● और आब आपके Channel पर जितने भी Video है बो सारे Video आपको देखने को मिलेगा थो उनसब वीडियो में से आप जिस वीडियो को Playlist में Save करना चाटे है उस Video के पास 3 Doth पर Click करे और करने के बाद Save to Playlist के Option पर Click करना है।

YouTube Playlist Par Video Save Kaise Kare


● Save to Playlist पर क्लिक करने के बाद आपको बो Playlist देखने को मिलेगा जो आपने बनाया था थो आपको उस Playlist पर Click करना है और जैसे ही आप उस Playlist पर Click करेन्गे तब आपका Video उस Playlist पर Save हो जायगा।

YouTube Playlist Par Video Save Kaise Kare


YouTube Playlist Delete Kaise Kare - How to Delete YouTube Playlist 


YouTube पर Playlist बनाने के बाद अगर आप उस Playlist को Delete करना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ उस Playlist को Delete कर सकते है थो Playlist को Delete करने के लिए कुछ Steps को Follow करें।


● सबसे पहले आपको YouTube App को Open करना परेगा थो YouTube App को ओपन करने के लिए YouTube App के icon पर Click कोरिये।


● और आब आपको ऊपर Right Site पर Profile का icon देखाई देगा आपको उस Profile icon पर Click करना है।


● प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Your Channel के Option पर Click करना परेगा थो आप उस Your Channel Option पर Click कोरिये।

YouTube Playlist Delete Kaise Kare


● और आब आपको अपने चैनल के Playlist Option पर Click करना है और Click करने के बाद आपको बो सारे Playlist देखने को मिलेगा जो आपने अपने Channel पर बनाया है थो उनमे से आप जिस Playlist को Delete करना चाटे है उस Playlist के पास 3 Doth पर Click करना है।

YouTube Playlist Delete Kaise Kare


● 3 डॉट पर क्लिक करने के बाद आपको Delete का Option देखने को मिलेगा थो आप उस Delete Option पर Click कोरिये।

YouTube Playlist Delete Kaise Kare


● और आब आपको फिरसे Delete के Option पर Click करना है और जैसे ही आप डिलीट Option पर Click करेन्गे तब आपका Playlist Delete हो जायगा।

YouTube Playlist Delete Kaise Kare


● थो इसी तारा से आप Playlist को डिलीट कर सकते है।


Articles

YouTube Channel Kaise Banaye

YouTube Channel Verify Kaise Kare

YouTube Par Video Kaise Upload Kare

YouTube Channel Par Photo Kaise Lagaye

YouTube Se Video Kaise Delete Kare


THE END


YouTube Playlist यूट्यूब का एक ऐसा फीचर है जिसका यूज़ करके आप YouTube पर अपने चैनल में Playlist बनाकर उसमे अपने Video को Save कर सकते है थो इस आर्टिकल से आपको YouTube Playlist Kya hai इसके बारे में आपको जानने को मिल गया होगा जैसे YouTube Playlist Kya hai - यूट्यूब प्लेलिस्ट क्या है इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से YouTube Par Playlist Kaise Banaye इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से YouTube Playlist Par Video Save Kaise Kare इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको YouTube Playlist Delete Kaise Kare - How to Delete YouTube Playlist  इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल गया होगा आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुजे Comment करके बताइये और आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments