YouTube Channel Kaise Banaye? यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका - How to Create YouTube Channel in Hindi 2021


यूट्यूब पर चैनल बनाना बोहत आसान होता है थो YouTube Channel Kaise Banaye इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानने को मिलेगा और YouTube के बारे में आजकल हर किसी को जोरुर पता होगा और साहेड ही कोई ऐसा होगा जिसको YouTube के बारे में पता ना हो और यूट्यूब पर हमे हर तारा का Video देखने को मिल जाता है और उनमे से लोग अपने पोसन्द के हिसाब से Video देखना पोसन्द करते है और जब भी हमे Free Time मिलता है तब हम अपने Entertainment के लिए यूट्यूब पर Video देखते है केउकी यूट्यूब पर हमारे पोसन्द हिसाब से वीडियो देखने को मिल जाता है और आजकल लोग YouTube पर Video कुछ ना कुछ सिकने के लिए भी देखते है केउकी यूट्यूब में Knowledgeable Video भी कोही सारे मौजूद है उनमे से लोग अपने काम की वीडियो देखना पोसन्द करते है जिनसे उनका Knowledge और Skills भर सके थो YouTube पर हमे जितने भी Video देखने को मिलता है बो सारे Video आपके और हमारे जैसे लोग ही बनाते है जिनको YouTuber कहा जाता है 


बो लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाने से पहले YouTube पर अपना Channel Create करते है और Create करने के बाद उसमे अपने Talent के हिसाब से Video बनाकर Channel पर Upload करते है और अपलोड करने के बाद दुनिया भर के लोग उनके Video को कोही से भी देख सकते है थो अगर आप भी दूसरे YouTuber की तारा यूट्यूब पर खुद का Channel बनाकर उसमे अपने Talent के हिसाब से Video बनाकर Upload करना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ YouTube पर अपना Channel बना सकते है मगर बोहत से लोगो को YouTube Par Channel Kaise Banaye इसके बारे में पता नही होता है जिसके बोजे बो YouTube पर अपना चैनल नही बना पाते है 

अगर आपको भी YouTube Me Apna Channel Kaise Banaye इसके बारे में पता नही है थो इस आर्टिकल के जोरिये आपको How to Create YouTube Channel in Hindi इसके बारे में आपको जानने को मिलेगा जैसे YouTube Channel Banane Ka Tarika - यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका इसके बारे में आपको पता चल जायगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से और भी कोही सारे जानकारी भी आपको इस आर्टिकल के जोरिये पता चल जायगा जैसे YouTube Channel Kaise Banaye - यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से YouTube Channel Banane Ke Fayde इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल जायगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको YouTube Channel Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।



YouTube Channel Banane Ka Tarika - यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका


आजकल बोहत से लोग YouTube पर Video देखने के अलाबा YouTuber बनाना भी चाटे है और YouTuber उनको बला जाता है जो लोग यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर उसमे अपना Video अपलोड करते है और YouTube पर अपना Career भी बनाया जा सकता है जैसे YouTube के जोरिये नाम फेम और इसके साथ बोहत सारे पैसे भी कमाया जा सकता है जो बोहत से YouTuber Already बोहत सारे पैसे कमा भी रोहे है थो YouTuber बनने के लिए आपको YouTube पर अपना Channel Create करना परेगा और Create करने के बाद उसमे अपने Talent के हिसाब से Video अपलोड करना परेगा मगर Successful YouTuber बनने के लिए आपको YouTube पर महेनत और लगन से लगातार उसमे काम करना परेगा इसके बाद आपके काम के हिसाब से धिरे धिरे आप YouTube में 


Success हो सकते है और इसके बाद आप YouTube से नाम और फेम के साथ पैसे भी कमा सकते है थो अगर आप YouTube पर अपना चैनल बनाने के बारे में सच रोहे है थो आप बोहत आसानी के साथ YouTube पर अपना चैनल बना सकते है मगर YouTube पर Channel बनाने के लिए आपको कुछ चीजो का जोरुरोत परेगा जैसे आपके पास Gmail id  होना चाहिए और उसके साथ Device भी होना चाहिए जैसे Computer, Laptop, Mobile, etc होना चाहिए और उनमे Internet Connection भी होना चाहिए थो इनसब चीजो का जोरुरोत परेगा YouTube पर चैनल बनाने के लिए थो YouTube पर Channel बनाने का तरीका बोहत आसान होता है थो यहा पर आपको पहले तरीका में Mobile के जोरिये YouTube Channel बनाने के बारे में जानने को मिलेगा और दूसरे तरीका में आपको Computer, Laptop, etc के जोरिये YouTube पर चैनल बनाने के बारे में जानने को मिलेगा थो इन दोनों तरीका में से आप अपने हिसाब से किसी भी तरीका के जोरिये YouTube पर अपना Channel बना सकते है।


YouTube Channel Kaise Banaye - यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं

YouTube Channel Kaise Banaye


अगर आप YouTube Channel बनाना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ YouTube पर अपना चैनल बना सकते है थो यहा पर आपको YouTube Channel बनाने के ऐसे 2 Tarika के बारे में जानने को मिलेगा जिसके जोरिये आप YouTube में खुद का चैनल बोहत आसानी के साथ बना सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को भी Follow करना परेगा इसके बाद आप इन Steps के जोरिये YouTube पर अपना Channel Create कर सकते है थो YouTube Channel बनाने के लिए कुछ Steps को Follow करें।



Tarika 1


● सबसे पहले आपको Mobile पर YouTube App को Open करना परेगा थो YouTube App को ओपन करने के लिए YouTube App के icon पर Click कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको ऊपर Right Site पर Profile का icon देखाई देगा अगर आपने Gmail id से Login किया है थो यहा पर आपको अपने Gmail id का Profile icon देखने को मिलेगा थो आपको उस Profile icon पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको बोहत सारे Option देखने को मिलेगा और उनसब Option के साथ आपको Your Channel का Option भी मिलेगा थो आप उस Your Channel Option पर Click कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपके Gmail Id पर जो Name होगा बो नाम यहा पर Already Enter हुया देखाई देगा अगर आप उसी नाम से YouTube पर चैनल बनाना चाटे है थो आप Create Channel पर Click करके उस नाम से अपना चैनल बना सकते है और अगर आप किसी दूसरे नाम से YouTube पर अपना चैनल बनाना चाटे है थो इसके लिए आपको पहले नाम को हटाकर उसमे New नाम Enter करना परेगा थो आप First Name और Last Name पर YouTube Channel का जो Name रखना चाटे है बो Enter करे और करने के बाद Create Channel पर Click करना है। इसके बाद आपका YouTube Channel बन जायगा।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और Channel बनजाने के बाद अगर आप अपने Channel को Customize करके उसमे Logo और Channel का Description लिखना चाटे है थो इसके लिए आपको अपने Channel पर जाना परेगा और जाने के बाद आपके Channel के Name के पास Settings का icon देखाई देगा आपको उस Settings icon पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको Camera का icon देखने को मिलेगा थो आप उस Camera के icon पर Click कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● Camera आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको 2 Option देखाई देगा अगर आप अभी अपना Photo Capture करके चैनल पर लगाना चाटे है थो इसके लिए आप Take a Photo Option पर Click कर सकते है और अगर आप अपने Gallery से किसी Photo को लगाना चाटे है थो इसके लिए आपको Choose From Your Photos Option पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको Gallery से उस Photo को Select करना परेगा जिस फ़ोटो को आप चैनल पर लगाना चाटे है थो आप जिस Photo को Select करना चाटे है उस Photo के ऊपर Click कोरिये।


● फ़ोटो सेलेक्ट करने के बाद आपको ऊपर Right Site पर Save का Option देखाई देगा थो आपको उस Save Option पर Click करना है। Click करने के बाद आपका Photo आपके चैनल पर Add हो जायगा।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको Add a Description के पास Pencil icon पर Click करना परेगा Channel का Description लिखने के लिए थो आप उस Pencil icon पर Click कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● Pencil icon पर क्लिक करने के बाद आपको अपने Channel के बारे में कुछ Description लिखना परेगा उसमे आप 1000 Word का Description लिख सकते है थो आप जो Description लिखना चाटे है बो लेकिये और लिखने के बाद Ok पर Click करना है। और जैसे ही आप Ok पर Click करेन्गे तब आपके Channel पर Description Add हो जायगा। थो इसी तारा से आप YouTube पर Channel बनाकर उसमे Logo और Description Add कर सकते है।

YouTube Channel Kaise Banaye


Tarika 2 


● सबसे पहले आपको Computer पर Web Browser को Open करके उसमे YouTube Website को Open कोरिये।


● और आब आपको ऊपर Right Site पर Profile का icon देखाई देगा उसपर Click करके आप अपने Gmail id से Login कर सकते है अगर आपने पहले से ही Login करके रखा है थो Profile icon पर आपके Gmail id का Profile Photo देखने को मिलेगा थो आपको उस Profile icon पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● Profile icon पर क्लिक करने के बाद आपको बोहत सारे Option देखने को मिलेगा उनमे से आपको सबसे पहले Create a Channel का एक Option भी देखने को मिलेगा थो आप उस Create a Channel Option पर Click कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको Get Started का एक Option देखाई देगा आपको उस Get Started Option पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● Get Started पर क्लिक करने के बाद आपको यहा पर आपको 2 Option देखने को मिलेगा उनमे से आप अपने हिसाब से किसी Option को Select कर सकते है अगर आप अपने Google Account पर जो Name है उस Name पर अपना YouTube Channel बनाना चाटे है थो आप पहले वाले Option को Select कर सकते है और अगर आप एक Brand YouTube Channel बनाना चाटे है और उसमे Custom Name use करना चाटे है थो आप दूसरे Option को Select कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको Channel Name वाले Box पर Channel का Name Enter करना परेगा जो आप अपने YouTube Channel का Name रखना चाटे है बो Enter करे और करने के बाद नीचे के Box पर Click करके उसको Tick कोरिये और करने के बाद आपको Create के Option पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● Create पर क्लिक करने के बाद अगर आप अपने Channel के Profile पर कोई Picture लगाना चाटे है थो इसके लिए आप Upload Picture पर Click कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको अपने Device से उस Photo को Select करना परेगा जिस Photo को आप Channel के Profile पर लगाना चाटे है थो जिस Photo को Select करना चाटे है उस Photo के ऊपर Click करना है और Click करने के बाद बो Photo आपके Channel के Profile पर लग जायगा।


● चैनल पर Picture Add करने के बाद नीचे Channel Description के Box पर Click करके आपको उसमें Channel के बारे में कुछ लिखना होगा उसमे आप 1000 Word का Description लिख सकते है और Description लिखने के बाद Add links to your Sites Option के नीचे अगर आपका कोई Website है थो उस Website का URL आप Add कर सकते है और उसके साथ अपने Social Media Accounts का Profile Name भी Add कर सकते है जैसे Facebook, Twitter, Instagram थो सबकुछ हो जाने के बाद आपको Save a Continue के Option पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपका YouTube Channel बन गया है और अगर आप उसको Customize करके अपने Channel पर Banner Image लगाना चाटे है थो इसके लिए आप Customize Channel के Option पर Click कोरिये।

YouTube Channel Kaise Banaye


● Customize Channel पर क्लिक करने के बाद Banner Image के पास आपको Upload का एक Option देखाई देगा आपको उस Upload Option पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको अपने Device से उस Image को Select करना परेगा जिस Image को आप अपने Channel के Banner पर लगाना चाटे है थो जिस Image को Select करना चाटे है उस Image के ऊपर Click कोरिये।


● Image सेलेक्ट करने के बाद आपको Done लिखा हुआ देखाई देगा आपको उस Done पर Click करना है।

YouTube Channel Kaise Banaye


● और आब आपको ऊपर Publish का एक Option देखाई देगा थो आप उस Publish Option पर Click कोरिये। और पब्लिश पर Click करने के बाद आपके चैनल पर Banner Image Add हो जायगा।

YouTube Channel Kaise Banaye


● थो इसी तारा से आप YouTube पर अपना Channel बनाकर उसको Customize कर सकते है।


YouTube Channel Banane Ke Fayde


YouTube चैनल बनाने के बोहत सारे Fayde होता है थो यहा पर आपको YouTube Channel बनाने के कुछ ऐसे Fayde के बारे में जानने को मिलेगा जैसे।


● YouTube चैनल बनाने के सबसे बड़ा फायदा ये होता है की आप YouTube चैनल के जोरिये पैसे भी कमा सकते है YouTube पर Video बनाकर मगर YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको YouTube पर महेनत और लगन से काम करना परेगा उसमे अछि अछि Content बनाकर अपलोड करना परेगा जो लोगो को पोसन्द आये और उनको Help मिल सके इसके बाद आप YouTube से पैसे कमा सकते है।


● YouTube चैनल के जोरिये आप नाम और फेम भी कमा सकते है जब आपका Channel Grow करने लगेगा तब आपको लोग पचाने लगेंगे तब जाकर आप नाम फेम कमा सकते है।


● YouTube चैनल के जोरिये आप लोगो की Help भी कर सकते है जैसे जिस चीज के बारे लोग जानना चाटे है और उसको दुंद रोहे है अगर आप उस चीज के बारे में Video बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करेन्गे तब इससे लोगो को Help मिल सकता है।


● YouTube पर आप अपना Career भी बना सकते है और इससे बोहत सारे पैसे भी कमा सकते है।


● YouTube Channel के जोरिये आप अपने Talent को दुनिया के लोगो के साथ शेयर कर सकते है अगर आपके पास कोई ऐसा Talent है जो आप पूरी दुनिया को दिखाना चाटे है थो YouTube चैनल पर Video बनाकर अपने Talent को दुनिया को दिखा सकते है।


Articles

YouTube Par Video Kaise Upload Kare

YouTube Channel Par Photo Kaise Lagaye

YouTube Se Video Kaise Delete Kare

YouTube Video Likes And Dislikes Ko Hide Kaise Kare

YouTube Subscriber Ko Hide Kaise Kare


THE END


YouTube पर Channel बनाना बोहत आसान होता है कोई भी बोहत आसानी के साथ YouTube पर अपना चैनल बना सकता है और चाहे Mobile के जोरिये हो येआ Computer के जोरिये हो YouTube पर अपना चैनल Create कर सकता है थो इस आर्टिकल से आपको YouTube Channel Kaise Banaye इसके बारे में आपको जानने को मिल गया होगा जैसे YouTube Channel Banane Ka Tarika - यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से YouTube Channel Kaise Banaye - यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके अलाबा आपको YouTube Channel Banane Ke Fayde के बारे में भी आपको पता चल गया होगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल गया होगा थो आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुजे Comment करके बताइये और आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments