IMEI Number kya hai? IMEI Number Check kaise kare- What is IMEI Number in Hindi

मोबाइल का इस्तेमाल थो होर कोई करता है चाहे Simple सा मोबाइल हो येआ Smartphone हो सबी के पास एक मोबाइल जोरुर होता है केयुकि मोबाइल हमारे जिनदेगी का एक बोहत बोरा हिसा बन गया है चाहे मोबाइल से किसी के साथ बात करना हो येआ Internet में कुछ Access करना हो इसके अलाबा ओर कोई काम करना हो मोबाइल का जोरुरोत हमे जोरुर परता है अगर आप भी मोबाइल का इस्तेमाल करते है थो किया आपको पता है IMEI नंबर क्या है सबी मोबाइल में IMEI नंबर होता है आपके मोबाइल ओ में भी है थो इस आर्टिकल में आपको IMEI नंबर के बारे में जान ने को मिलेगा जैसे IMEI Number kya hai, (What is IMEI Number in Hindi), IMEI Number Check kaise kare, IMEI Number ke Fayde, इनसब के बारे में आपको जान ने को मिलेगा अगर आप इनसब के बारे में जान ना चाटे है थो आप इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको IMEI Number kya hota hai इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।

IMEI Number kya hai (What is IMEI Number in Hindi)

IMEI Number kya hai

IMEI का Full Form ( International Mobile Equipment Identity) होता है IMEI एक नंबर होता है IMEI नंबर सबी मोबाइल ओ में होता है ओर टेबलेट फ़ोन में भी IMEI नंबर होता है ये 15 डिजिट का IMEI नंबर होता है सबी मोबाइल ओ में अलग अलग IMEI नंबर होता है सबी मोबाइल में एक जैसा IMEI नंबर नही होता है सबके अलग अलग नंबर होता है जैसे फ़ोन का नंबर अलग अलग होता है उसी तारा IMEI नंबर भी अलग अलग होता है मगर सबी मोबाइल डिवाइस ओ में IMEI नंबर होता है ओर 2 Sim बाले मोबाइल डिवाइस में 2 IMEI Number होता है ओर दोनों IMEI नंबर अलग अलग होता है एक 1 नंबर सिम के लिए होता है ओर एक 2 नंबर सिम के लिए होता है IMEI


number मोबाइल के Identity के लिए होता है मतलब पहचान के लिए होता है जैसे हमारे पेचन के लिए id card होता है उसी तारा मोबाइल के IMEI नंबर से मोबाइल का identity किया जाता है ओर IMEI नंबर के दारा मोबाइल को Tracking भी किया जा सकता है ओर मोबाइल को Block भी किया जा सकता है IMEI नंबर बोहत जोरुरी होता है IMEI नंबर के अलाबा किसी भी कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल नही किया जा सकता है मोबाइल डिवाइस बना ने के बोक़त उसमे IMEI नंबर Set किया जाता है ताकि उस डिवाइस को पहचान किया जा सके ओर जोरुरोत पड़ने पर उसके Location Track किया जा सके ओर Block भी किया जा सके।


IMEI Number Check kaise kare


आपने मोबाइल का IMEI नंबर पता होना जोरुरी है इसका जोरुरोत आपको कोबी भी पर सकता है इसलिए पता होना चाहिए मोबाइल का IMEI नंबर पता करना बोहत आसान है इसमे आपको 3 Trick के बारे में जान ने को मिलेगा उसको जान ने के बाद IMEI नंबर चेक कर सकते है।


1. अगर आपने New मोबाइल लिया है थो उसके Box ओर Recipe में देकिये उसमे आपको आपने मोबाइल का IMEI नंबर मिल जायगा इसके अलाबा आपने मोबाइल के Back site में ओर Battery में देकिये उसमे IMEI नंबर मिल सकता है।

2. अगर आप Android Smartphone डिवाइस का इस्तेमाल करते है थो उसके Settings में जाइये ओर Settings पर click करे।
IMEI Number Check kaise kare

● उसके बाद About Phone में क्लिक कोरिये।
IMEI Number Check kaise kare

● इसके बाद Status पे क्लिक करे उसके बाद आपके मोबाइल के IMEI नंबर मिल जायगा।
IMEI Number Check kaise kare

3. ये सबसे आसान टोरिके है मोबाइल के IMEI नंबर Check करने का मोबाइल के Dial Ped में जाइये ओर ( *#06# ) Dial करे इसके वाद IMEI नंबर मिल जायगा।

IMEI Number ke Fayde


अगर आपके मन में ये सबाल उत रहा है की मोबाइल में IMEI नंबर होने के कोई फायदे होता है थो आप बिल कुल सोही सोच रोहे है मोबाइल में IMEI नंबर होने के बोहत सारे फायदे होता है उसके बारे में आपको नीचे जानकारी दिया गया है।

● आपके मोबाइल कोबी चोरी हो जाए ये कोही गुम जाए थो IMEI नंबर से उसके बारे में पता लोगा सकते है।

● IMEI नंबर के मोदत से मोबाइल के Location Track किया जा सकता है अगर आपके मोबाइल चोरी हो जाए थो IMEI नंबर से मोबाइल के बारे में जान सकते है।


● जब आपका मोबाइल चोरी हो जाए ओर जब आपको लोगे गा आपका मोबाइल कोबी नही मिल सकता है तब आप उसे IMEI नंबर के मोदत से मोबाइल को Block भी कर सकते है ताकि कोई इसका गलत इस्तेमाल नही कर सके।

● मोबाइल चोरी हो जाने के बाद पुलिस को रिपोर्ट देना पड़ता है ओर पुलिस को मोबाइल के IMEI नंबर देना पड़ता है ताकि IMEI नंबर से पुलिस उसके बारे में पता लगा सके।

● IMEI नंबर के बोजे से चोरी हुया मोबाइल को मिलने का चांस बर जाता है।


                                  Articles

IP Address kya hai IP Address ke Types in Hindi
LiFi kya hai? LiFi kam kaise karta hai Hindi
LTE Aur VOLTE kya hai? Difference Between LTE And VOLTE in Hindi
मोबाइल मे हिंदी टाइपिंग कैसे करे। Mobile me Hindi Typing Kaise Kare - हिंदी टाइपिंग इन मोबाइल
डोमेन नाम क्या है और डोमेन के प्रकार - What is Domain Name in Hindi




THE END

थो आपको IMEI नंबर के बारे में पता चल गया होगा जैसे IMEI Number kya hai, (What is IMEI Number in Hindi), IMEI Number Check kaise kare, IMEI Number ke Fayde, इनसब के बारे में आपको जानकारी मिल गया होगा आपको ये आर्टिकल कैसा लोगा मुजे Comment करके बताइये ओर आपका कोई Question है थो आप मुजे कमेंट करके पूछ सकते है।



Tags:- imei number kiya hai, imei, imei number in hindi, imei full form, mobile ka imei number kaise check kare, imei number kaise nikale, imei number kaise pata kare, advantage of imei number in Hindi, imei number meaning, imei number kya hai in hindi, imei number tracking, आईएमईआई क्या है,

Post a Comment

0 Comments