Folder Kya hai? मोबाइल में फोल्डर कैसे बनाएं - What is Folder in Hindi


फोल्डर का यूज़ तो आपने जोरुर किया ही होगा थो Folder Kya hai इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानने को मिलेगा और अगर आप कंप्यूटर, लैपटॉप येआ मोबाइल का यूज़ करते है थो उसमे आपने Folder जोरुर देखा होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा और अगर आप मोबाइल का यूज़ करते है और उसमे व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते है थो अपने मोबाइल पर WhatsApp का एक Folder जोरुर देखा होगा जो आपके मोबाइल पर Automatically Create हो जाता है जिसको आप अपने मोबाइल के File Manager पर जाकर देख सकते है उसमे आपको व्हाट्सएप्प के नाम का एक फोल्डर जोरुर देखाई देगा अगर आप अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप्प का यूज़ करते है थो और उस व्हाट्सएप्प Folder के अंदर आपके व्हाट्सएप्प के सबी Data Store होकर रोहेता है जैसे उसमे व्हाट्सएप्प के images, Video, Profile Photos, Documents etc Store होकर रोहेता है 


जिसको आप कोबी भी अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप्प Folder को Open करके देख सकते है और अपने जोरुरतो के हिसाब से आप अपने डिवाइस पर New Folder भी बना सकते है थो अगर आपको Folder के बारे में ज्यादा जानकारी नही है थो इस आर्टिकल के जोरिये आपको Folder Kya hota hai इसके बारे में जानने को मिलेगा जैसे Folder Kya hai - फोल्डर क्या है इसके बारे में आपको पता चल जायगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी भी आपको मिल जायगा जैसे Mobile Me Folder Kaise Banaye - मोबाइल में फोल्डर कैसे बनाएं इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से Mobile Me Folder Delete Kaise Kare - मोबाइल में फोल्डर कैसे डिलीट करें इसके बारे में भी पता चल जायगा और इसके साथ आपको Folder Banane Ke Fayde - Advantages of Folder in Hindi इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा इस आर्टिकल से थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल जायगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको Folder Kya hai इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।


Folder Kya hai - फोल्डर क्या है

Folder Kya hai


Folder एक Box की तारा होता है जिसमे आप बोहत सारे Data को एक जगा पर जमा करके रख सकते है और Data जैसे Images, Video, Audio, Document, File, etc को फोल्डर पर जमा करके रख सकते है और Folder आप Computer, Laptop, Mobile, etc पर भी बना सकते है और उस Folder पर अपने Data को रख सकते है और अपने जोरुरोतो के हिसाब से आप अपने डिवाइस पर बोहत सारे New Folder बना सकते है और उनसब Folder का अलग अलग नाम भी दे सकते है इससे उनसब फोल्डर को पेछान ने भी आसान होगा और उनसब फोल्डर पर नाम देने से उनसब फोल्डर पर किया किया Data रखा गया है बो भी पता चल जायगा इससे जब भी आपको जिस Data का जोरुरोत है और जिस Folder पर बो Data है उस Folder को Open करके आप उनसब Data को Check कर सकते है और जिस Folder पर जो Data रखा गया है 


उस फोल्डर को आप अपने हिसाब से नाम रख कर Save कर सकते है जैसे अगर आप किसी Folder पर Images रखना चाटे है थो उस फोल्डर का नाम आप Images रख सकते है इससे जब भी आपको Images का जोरुरोत परेगा तब आप उस Images Folder को Open करके Images को देख सकते है इससे Images फोल्डर को पचान ने भी आसान हो जाता है और एक Folder के अंदर आप कोही सारे फोल्डर भी बना सकते है और फोल्डर को आप Copy, Move भी कर सकते है और एक जगा से दूसरे जगा पर ले जा सकते है और इसके अलाबा Folder को आप किसी को Share भी कर सकते है और इसके साथ Folder बनाने के बाद अगर उस फोल्डर को Delete करना चाटे है थो उस फोल्डर को कोबी भी डिलीट कर सकते है और इसके अलाबा Folder का नाम भी Change कर सकते है और अपने हिसाब से Folder का Name रख सकते है।


Mobile Me Folder Kaise Banaye - मोबाइल में फोल्डर कैसे बनाएं 


Mobile Par Folder Kaise Banaye अगर आप अपने मोबाइल पर फोल्डर बनाना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ अपने मोबाइल में Folder बना सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना परेगा इसके बाद आप इन Steps के जोरिये बोहत आसानी से मोबाइल में New Folder बना सकते है थो मोबाइल पर Folder बनाने के लिए कुछ Steps को Follow करें।


● सबसे पहले आपको अपने Mobile के File Manager पर जाना परेगा थो File Manager में जाने के लिए File Manager के icon पर Click कोरिये।

Mobile Me Folder Kaise Banaye


● और आब आपको Storage Select करना होगा जैसे Phone Storage, External Storage उनमे से आप किसी को Select कर सकते है जिस Storage पर आप Folder बनाना चाटे है उसको अपने हिसाब से Select कर सकते है अगर आप Phone के Storage पर Folder बना चाटे है थो Phone Storage पर Click करना है।

Mobile Me Folder Kaise Banaye


● Phone Storage पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर Right Site पर 2 Doth देखाई देगा थो आप उस 2 Doth पर Click कोरिये।

Mobile Me Folder Kaise Banaye


● और आब आपको कुछ Option देखने को मिलेगा उनमे से आपको New Folder पर Click करना परेगा थो आप New Folder पर Click करे।

Mobile Me Folder Kaise Banaye


● New Folder पर क्लिक करने के बाद आपको Folder का Name लिखना परेगा जो आप उस Folder का Name रखना चाटे है बो नाम Enter करे और करने के बाद Save पर Click करना है। और Save में क्लिक करने के बाद बो Folder बन जायगा। थो इसी तारा से आप मोबाइल पर फोल्डर बना सकते है।

Mobile Me Folder Kaise Banaye


Mobile Me Folder Delete Kaise Kare - मोबाइल में फोल्डर कैसे डिलीट करें


मोबाइल पर फोल्डर बनाने के बाद अगर आप उस फोल्डर को डिलीट करना चाटे है थो आप उस फोल्डर को बोहत आसानी से अपने मोबाइल से Delete कर सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना परेगा थो  मोबाइल में Folder Delete करने के लिए इन Steps को Follow करे।


● सबसे पहले आपको File Manager को Open करना परेगा थो File Manager के icon पर Click करके File Manager को Open कोरिये।


● और आब आपको Storage Select करना होगा जिस Storage पर बो Folder है जिस Folder को आप Delete करना चाटे है अगर बो Folder Phone Storage पर है थो Phone Storage में Click करना है।


● Phone Storage में क्लिक करने के बाद आपको बोहत सारे Folder देखाई देगा उनमे से आप जिस Folder को Delete करना चाटे है उस Folder पर Long Press करके उसको Mark करे और करने के बाद Delete पर Click कोरिये।

Mobile Me Folder Delete Kaise Kare


● और आब आपको Delete File पर Click करना होगा थो आप Delete File में Click करे। और करने के बाद बो Folder आपके मोबाइल से Delete हो जायगा।

Mobile Me Folder Delete Kaise Kare


● थो इस तारा से आप अपने मोबाइल से किसी भी Folder को Delete कर सकते है।


Folder Banane Ke Fayde - Advantages of Folder in Hindi 


फोल्डर बनाने के बोहत सारे फायदे होता है थो यहा पर आपको Folder बनाने के ऐसे 5 Fayde के बारे में जानने को मिलेगा।


● फोल्डर बनाना बोहत आसान होता है और Folder बनाकर उसके अंदर अपने हिसाब से बोहत सारे Data को रख सकते है।


● Folder का Name भी रख सकते है इससे किस Folder पर किया Data रखा गया है पता चल जायगा और उस Folder को दुंद ने भी आसान होता है जैसे अगर आप Images नाम का कोई Folder बनाते है और उसके अंदर Images रखते है थो बाद में Images का जोरुरोत पड़ने पर उस Images Folder को Open कर सकते है।


● एक Folder के अंदर बोहत सारे Folder बनाया जा सकता है अगर आप किसी एक फोल्डर के अंदर और भी Folder बनाना चाटे है थो आप बना सकते है।


● Folder आप किसी भी Storage पर बना सकते है जैसे Phone Storage, External Storage, Pen Drive, etc पर बना सकते है।


● Folder को आप किसी को Share भी कर सकते है और उसके साथ Folder को Copy, Move, Delete, भी कर सकते है और जोरुरोत पड़ने पर उस Folder का Name भी Change कर सकते है।


Articles

Cloud Computing Kya hai

Fastag Kya hai

GPS Kya hai

Software Kya hai

Podcast Kya hai


THE END


अपने डिवाइस पर अपने हिसाब से कोही सारे Folder बनाया जा सकता है केयूकी फोल्डर बनाने का कोई लिमिट नही होता है और फोल्डर बनाने के बाद उसके अंडर किसी भी तारा का कोई Data रख सकते है थो इस आर्टिकल से आपको Folder Kya hai इसके बारे में जानने को मिल गया होगा जैसे Folder Kya hai - फोल्डर क्या है इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको इस आर्टिकल से इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी भी मिल गया होगा जैसे Mobile Me Folder Kaise Banaye - मोबाइल में फोल्डर कैसे बनाएं इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से Mobile Me Folder Delete Kaise Kare - मोबाइल में फोल्डर कैसे डिलीट करें इसके बारे में भी पता चल गया होगा और इसके साथ आपको Folder Banane Ke Fayde - Advantages of Folder in Hindi इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा इस आर्टिकल से थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल गया होगा आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुजे Comment करके बताइये और आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments