Instagram Reels Kya hai? इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं - What is Instagram Reels in Hindi


इंस्टाग्राम का यूजर बोहत ज्यादा है थो Instagram Reels Kya hai इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानने को मिलेगा और Short Video देखना हर किसी को बोहत आचा लगता है केयुकि Short Video बोहत से तारा का होता है उनमे से ज्यादा तर Funny Short Video होता है जिसको देखने के बाद हमे बोहत आचा Feel होता है ज्यादा तर Short Video 15 Second और इससे ऊपर येआ नीचे का होता है और बोहत से लोगो को Short Video बनाना बेहद आचा लगता है और Short Video Create करके किसी Platform पर इसे Upload करते है जिसपर लोग आकर वीडियो को देख सके और देखने के बाद उनके Short Video पर Like Comment और Share कर सके जिनते जादा लोग उनके वीडियो को देखेगे उतना ही जादा बो पॉपुलर बनते जायगे और आपको पता ही होगा बोहत से लोग Short Video बनाकर आब Star बन चुके है और Short Video बनाना हर किसी के Talent के ऊपर डिपेंड करता है बो किस तारा का Video Create कर सकते है और वीडियो से लोगो को अपनी तरफ आकरसितो कर सके और  Short Video Create करने के लिए कुछ प्लेटफार्म मौजूद है और आब Instagram भी Short Video में सामिल हो चुका है और इंस्टाग्राम पर बोहत सारे 


Features मौजूद है और उनमे से Reels भी इंस्टाग्राम का New फीचर्स है थो इस आर्टिकल में आपको Instagram Reels Kya hota hai इसके बारे में आपको पता चल जायगा जैसे Instagram Reels Kya hai - इंस्टाग्राम रील्स क्या है इसके बारे में आपको पता चल जायगा और इसके साथ आपको इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी आपको इस आर्टिकल के जोरिये पता चल जायगा जैसे इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड के बारे में भी आपको पता चल जायगा इस आर्टिकल से और इसके अलाबा आपको Instagram Reels Kaise Banaye - इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा इस आर्टिकल से और इसके साथ आपको Instagram Reels Par Video Kaise Dekhe - इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो कैसे देखे इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा और इसके अलाबा आपको Instagram Reels Video Delete Kaise Kare इसके बारे में भी आपको पता चल जायगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल जायगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको Instagram Reels Kya hai इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।


Instagram Reels Kya hai - इंस्टाग्राम रील्स क्या है

Instagram Reels Kya hai


इंस्टाग्राम Reels Instagram का एक Feature है और इस फीचर में 15 Second का Short Video बनाया जा सकता है और उस शार्ट वीडियो पर Music के साथ Effect भी Add किया जा सकता है और इस Instagram Reels पर और भी बोहत सारे फ़ीचर्स मौजूद है जिनका यूज़ हर कोई कर सकता है जैसे उसपर बोहत सारे Music दिया गया है जिनका यूज़ रील्स वीडियो बनाते बोक़त उसपर Add किया जा सकता है और उसके साथ उसपर बोहत सारे Effects भी मौजूद है जिनका यूज़ वीडियो बनाते बोक़त कर सकते है और Reels वीडियो पर Text लिखा जा सकता है और उसपर Sticker भी लगाया जा सकता है स्टीकर भी उसपर बोहत सारे दिया गया है जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है

 इसके अलाबा और भी फ़ीचर्स मौजूद है जिनका यूज़ कर सकते है और instagram Reels फीचर का इस्तेमाल हर कोई इंस्टाग्राम यूजर कर सकता है और उसपर Short Video Create कर सकता है और उसपर किसी भी तारा का वीडियो बना सकते है जैसे Funny वीडियो येआ इसके अलाबा और किसी तारा का वीडियो बना सकते है और यूजर को जिस तारा का वीडियो बनाना आचा लगता है बो उसी तारा का उसपर वीडियो बना सकता है और वीडियो बनाने के बाद उस वीडियो को अपलोड करने के बाद कोई यूजर उस वीडियो को देख कर उसे Like, Comment, Share कर सकता है और Instagram Reels का इस्तेमाल करना बोहत आसान होता है कोई भी यूजर बोहत आसानी के साथ इंस्टाग्राम रील्स का यूज़ कर सकता है और उसपर वीडियो बना सकता है और इंस्टाग्राम रील्स पर आप किसी के भी वीडियो को देख सकते है और उस वीडियो को Like, Comment, और Share कर सकते है।


इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड



अगर आप instagram Reels डाउनलोड करने के बारे में सोच रोहे है थो में आपको बताना चाहुगा की Instagram Reels को यूज़ करने के लिए आपको अलग से किसी App को डाउनलोड करने की जोरुरोत नही है केयुकि instagram Reels का कोई अलग सा App नही है ये Instagram का एक फीचर है जो आपको ये Instagram पर देखने को मिल जायगा आपको सिर्फ अपने Instagram App को Update करना परेगा अगर आपने Instagram App को अपडेट नही किया है थो पहले आप उसको अपडेट कर ले इसके वाद आपको Instagram पर Instagram Reels फीचर मिल जायगा  और उसका आप बोहत आसानी के साथ यूज़ कर सकते है।


Instagram Reels Kaise Banaye - इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं


Instagram Reels Video बनाना बोहत आसान है अगर आप इंस्टाग्राम रील्स वीडियो बनाना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो बना सकते है मगर इसके लिए आपको कुछ Steps को फॉलो करना परेगा इसके बाद आप इन Steps की मोदत से बोहत आसानी के साथ इंस्टाग्राम रील्स बना सकते है थो इंस्टाग्राम रील्स बनाने के लिए कुछ Steps को Follow करें।


● सबसे पहले आपको Instagram App को Open करना परेगा इंस्टाग्राम App को ओपन करने के लिए instagram App के icon पर Click कोरिये।

Instagram Reels Kaise Banaye


● instagram App ओपन हो जाने के बाद ऊपर Left Site पर आपको Camera का icon देखाई देगा आपको उस Camera icon पर Click करना है।

Instagram Reels Kaise Banaye


● और आब आपको नीचे Reels का Option देखने को मिलेगा आपको उस Reels के Option पर Click करना होगा थो आप Reels पर Click करे।

Instagram Reels Kaise Banaye


● Reels पर क्लिक करने के बाद आपको Get Started Option देखाई देगा आपको उस Get Started के Option पर Click करना है।

Instagram Reels Kaise Banaye


● और आब आप Reels पर वीडियो बना सकते है थो यहा पर आपको कुछ Icon देखने को मिलेगा अगर आप Reels Video पर Music Add करना चाटे है थो Music के icon पर Click कोरिये।

Instagram Reels Kaise Banaye


● म्यूजिक के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको बोहत सारे Music देखने को मिलेगा उनमे से आप जिस Music को Video पर Add करना चाटे है उस Music के ऊपर Click करे।

Instagram Reels Kaise Banaye


● और आब आपको ऊपर Right Site पर Done लिखा हुआ देखाई देगा आपको उस Done के ऊपर Click करना है।

Instagram Reels Kaise Banaye


● Done पर क्लिक करने के बाद अगर आप Video पर Effects लगाना चाटे है थो Left Site पर आपको Effect का icon मिलेगा आप उस Effect icon पर Click कोरिये।

Instagram Reels Kaise Banaye


● और आब आपको नीचे बोहत सारे Effects मिल जायगा उनमे से आप जिस Effects को Add करना चाटे है उस Effect के ऊपर Click करे और Reels Video बनाये।

Instagram Reels Kaise Banaye


● और वीडियो बन जाने के बाद अगर आप उस Video पर कुछ Text लिखना चाटे है थो Aa पर Click करके Text लिख सकते है और Sticker icon पर Click करके Sticker लगा सकते है और सब कुछ करने के बाद नीचे Right Site पर आपको Send का icon देखने को मिलेगा आपको उस Send icon पर Click करना है।

Instagram Reels Kaise Banaye


● सेंड आइकॉन पर क्लिक करने के बाद Write a Caption पर Click करके आप Video के बारे में कुछ लिख सकते है और लिखने के बाद नीचे आपको Share का Option देखाई देगा आप उस Share Option पर Click कोरिये और करने के बाद Video Upload होना सुरु हो जायगा। थो इसी तारा से आप बोहत आसानी के साथ instagram Reels Video बना सकते है।

Instagram Reels Kaise Banaye


Instagram Reels Par Video Kaise Dekhe - इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो कैसे देखे 


इंस्टाग्राम रील्स पर आप किसी का वीडियो देखना चाटे है थो आप बोहत आसानी के साथ इंस्टाग्राम रील्स पर किसी का Video देख सकते है थो instagram Reels पर Video देखने के लिए इन Steps को Follow करे।



● सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम App को Open करना है थो आप Instagram App के icon पर Click करके उसको Open कोरिये।


● इंस्टाग्राम ओपन हो जाने के बाद नीचे आपको Home icon के पास instagram Reels का icon देखने को मिलेगा आपको उस instagram Reels के icon पर Click करना है।

Instagram Reels Par Video Kaise Dekhe


● instagram Reels आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको Instagram Reels Video दिख जायगा और आप Video को Scroll Down करके एक के बाद एक Video को देख सकते है।


Instagram Reels Video Delete Kaise Kare


Instagram Reels पर वीडियो बनाने के बाद अगर आप इंस्टाग्राम रील्स से किसी वीडियो को डिलीट करना चाटे है थो आप बोहत आसानी से इंस्टाग्राम रील्स के उस वीडियो को डिलीट कर सकते है थो instagram Reels से Video Delete करने के लिए कुछ Steps को Follow करे।


● सबसे पहले आप instagram App के icon पर Click करके instagram App को Open कोरिये।


● इंस्टाग्राम ओपन हो जाने के बाद नीचे Right Site पर आपको Profile icon देखाई देगा आपको उस Profile icon पर Click करके अपने Profile पर जाना है।

Instagram Reels Video Delete Kaise Kare


● और आब आपको यहा पर Instagram Reels का icon देखने को मिलेगा आपको उस Instagram Reels के icon पर Click करना है और जैसे ही आप उसपर Click करेन्गे तब आपको Instagram Reels Video देखने को मिलेगा जितने भी आपने Instagram Reels पर Video बनाया है बो सारे Video आपको दिख जायगा उनमे से आप जिस Video को Delete करना चाटे है उस Video के ऊपर Click कोरिये।

Instagram Reels Video Delete Kaise Kare


● वीडियो पर क्लिक करने के बाद आपको उस वीडियो के नीचे 3 Doth देखाई देगा आपको उस 3 डॉट पर Click करना है।

Instagram Reels Video Delete Kaise Kare


● और आब आपको बोहत सारे Option देखाई देगा उनमे से आपको Delete का Option भी मिलेगा थो आप उस Delete के Option पर Click कोरिये।

Instagram Reels Video Delete Kaise Kare


● डिलीट पर क्लिक करने के बाद आपको फिरसे Delete पर Click करना परेगा थो आप Delete पर Click करे और करने के बाद बो instagram Reel Video Delete हो जायगा।

Instagram Reels Video Delete Kaise Kare


● थो इसी तारा से आप बोहत आसानी से इंस्टाग्राम रील्स वीडियो को Delete कर सकते है।


Articles

Instagram Kya hai

Instagram Se Video Kaise Download Kare

Instagram Account Private Kaise Kare

Instagram Password Change Kaise Kare

Instagram Username Change Kaise Kare


THE END


Instagram Reels इंस्टाग्राम का एक ऐसा फीचर है जिसपर कोई भी बोहत आसानी के साथ किसी भी तारा का कोई Short Video Create कर सकता है थो आपको इस आर्टिकल से What is Instagram Reels in Hindi इसके बारे में आपको पता चल गया होगा जैसे Instagram Reels Kya hai - इंस्टाग्राम रील्स क्या है इसके बारे में आपको पता चल गया होगा और इसके साथ आपको इससे जुड़ी और भी कोई सारे जानकारी आपको इस आर्टिकल के जोरिये पता चल गया होगा जैसे इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड के बारे में भी आपको पता चल गया होगा और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से Instagram Reels Kaise Banaye - इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाएं इसके बारे में भी पता चल गया होगा और इसके साथ आपको Instagram Reels Par Video Kaise Dekhe - इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो कैसे देखे इसके बारे में भी आपको पता चल गया होगा इस आर्टिकल से और इसके अलाबा आपको इस आर्टिकल से Instagram Reels Video Delete Kaise Kare इसके बारे में भी पता चल गया होगा थो इस आर्टिकल से आपको इनसब के बारे में जानकारी मिल गया होगा आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुजे Comment करके बताइये और आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।

Post a Comment

0 Comments