सोशल मीडिया क्या है? सोशल मीडिया के प्रकार - What is Social Media in Hindi

सोशल मीडिया के बारे में आपने जोरुर सुना होगा सोशल मीडिया क्या है इसके बारे में होर किसी को जोरुर पता होगा  आजकॉल छोटे बोरे होर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है अलग अलग कारण के बोजे से लोग सोशल मीडिया का यूज़ करते है कोई लोगो के साथ कनेक्ट रहने के लिए सोशल मीडिया का यूज़ करता है थो कोई लोगो के साथ बात चित करने के लिए यूज़ करता है थो कोई सोशल मीडिया के जोरिये मार्केटिंग करने के लिए इसका इस्तेमाल करता है उसमे से ज्यादा तर लोग सोशल मीडिया के जोरिये लोगो के साथ बाथ चित करने के लिए सोशल मीडिया का यूज़ करते है केयुकि सोशल मीडिया के जोरिये लोगो के साथ बात चित करना बोहत आसान होता है उसमे ज्यादा तर लोग होर बोक़त


ऑनलाइन रोहेते है थो इस आर्टिकल में आपको Social Media के बारे में जान ने को मिलेगा जैसे Social Media kya hai ओर इसके अलाबा सोशल मीडिया के बारे में ओर भी बोहत से जानकारी इस आर्टिकल से मिलेगा जैसे सोशल मीडिया के प्रकार ओर सोशल मीडिया साइट्स ओर इसके साथ Social Media kaise use kare इसके बारे में भी जान ने को मिलेगा ओर सोशल मीडिया का उपयोग किस लिए किया जाता है उसके बारे में जानने को मिलेगा ओर इसके साथ आपको सोशल मीडिया के फायदे इनसब के बारे में आपको इस आर्टिकल से जानने को मिलेगा अगर आप इनसब के बारे में जानना चाटे है थो इस आर्टिकल को पूरा पोरिये आपको सोशल मीडिया क्या होता है इसके बारे में जानकारी मिल जायगा।


सोशल मीडिया क्या है - What is Social Media in Hindi

सोशल मीडिया क्या है

सोशल मीडिया एक नेटवर्क होता है इससे जोरिये लोगो के साथ ऑनलाइन Communication किया जाता लोगो के साथ कनेक्ट रे सकते है सोशल मीडिया के जोरिये सोशल मीडिया बोहत तेज होता है ये बोहत तेज से काम करता है इससे जोरिये पूरी दुनिया में किया चल रोहा है इसके बारे में जाना जा सकता है सोशल मीडिया से घर से दूर किसी दोस्त ये रिस्तेदारो से ऑनलाइन बात चित किया जा सकता है बो घर से दूर है फिर भी उनसे सोशल मीडिया के जोरिये कनेक्ट रोहा जा सकता है सोशल मीडिया के जोरिये पूरी दुनिया में किसी को आपना दोस्त बना सकते है ओर उनके साथ कनेक्ट रे सकते है ओर सोशल मीडिया में बोहत कुछ शेयर किया जा सकता है जैसे इमेज वीडियो टेक्स्ट etc ओर उनको शेयर करने के बाद अगर किसी को आचा लोगा थो बो उसे लाइक कमेंट कर सकता है ओर आपको बो फॉलो कर सकता है ओर आपसे जुड़ सकता है ओर सोशल मीडिया में Live Video बनाया जा सकता है सोशल मीडिया के जोरिये फेमस हो सकते है ओर खुद को ब्रांड बना सकते है सोशल मीडिया का यूज़ होर कोई कर सकता है चाहे कोई Vip हो येआ आम इन्सान हो कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है ओर लोगो के साथ कनेक्ट रे सकता है ओर उनके साथ


Communication कर सकता है सोशल मीडिया के साथ जुड़ने के लिए सोशल मीडिया साइट में आपना एकाउंट बोना ना पड़ता है उसके बाद सोशल मीडिया के साथ जुड़ सकते है सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक ट्विटर इंस्ट्राग्राम etc ओर भी बोहत सारे सोशल मीडिया साइट है मगर होर किसी के अलग अलग कासियोत होता है ओर सिर्फ सोशल मीडिया का यूज़ सिर्फ लोगो साथ बाथ चित करने के लिए नही किया जाता है इसके ओर भी कोई  कारण हो सकता है सोशल मीडिया के जोरिये लोगो के इंटरेस्ट के बारे में जाना जा सकता है ओर उसे किया किया पोसन्द है उसके बारे में भी जाना जा सकता है आजकॉल लोग आपने होर काम के बारे में सोशल मीडिया में शेयर करते रोहेते है कब किया कर रोहे है किया का रोहे है कहा जा रोहे है सब कुछ शेयर करके सोशल मीडिया के Friends को बता ते है ओर सोशल मीडिया के जोरिये मार्केटिंग भी किया जाता है उसके जोरिये लोगो को बताया जा सकता है केयुकि सोशल मीडिया में ज्यादा तर लोग होर बोक़त ऑनलाइन रोहेते है।


सोशल मीडिया के प्रकार - Types of Social Media in Hindi


सोशल मीडिया के कुछ प्रकार भी होता है यहा आपको Social Media ke Prakar के बारे में जान ने को मिलेगा जैसे मीडिया शेयरिंग नेटवर्क्स, सोशल नेटवर्क्स, ब्लॉगिंग पब्लिशिंग नेटवर्क्स, डिस्कशन फॉर्म्स, रिव्यु सोशल मीडिया, इनसब के बारे में डिटेल्स में जान ने को मिलेगा।

मीडिया शेयरिंग नेटवर्क्स

इस तारा का Media Sharing Networks इस्तेमाल लोग उसमे शेयरिंग करने के लिए इसका यूज़ करते है जैसे इमेज वीडियो टेक्स्ट etc मीडिया शेयरिंग करके किसी चीज के बारे में बताया जाता है।

सोशल नेटवर्क्स

Social Networks का इस्तेमाल होर कोई जोरुर करता है इससे लोगो के साथ कनेक्ट रोहा जा सकता है इसका यूज़ होर कोई कर सकता है ओर इससे लोगो के साथ Communication किया जा सकता है चाहे दुनिया में किसी जगा में हो उससे कनेक्ट रे सकते है।

ब्लॉगिंग पब्लिशिंग नेटवर्क्स

Blogging Publishing Networks इसमे होर तारा का जानकारी पब्लिश किया जाता है ओर लोगो को मोदत किया जाता है इसमे लोग सर्च करके किसी चीज के बारे में जानकारी दुंद सकते है ओर कमेंट भी किया जा सकता है।

डिस्कशन फॉर्म्स

Discussion Forms ये एक तारा का फॉर्म्स होता है उसमे किसी चीज के बारे में डिस्कशन किया जा सकता है ओर उसमे क्वेश्चन भी किया जा सकता है अगर क्वेश्चन का आंसर किसी को पता होता है थो उसमे जोबाब दे सकता है।

रिव्यु सोशल मीडिया

Review Social Media उसमे किसी प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है इससे लोगो को उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिलता है ओर उस प्रोडक्ट का सेल्ल बोरता है।

सोशल मीडिया साइट्स



Facebook

फेसबुक का इस्तेमाल होर कोई करता है इससे लोगो के साथ कनेक्ट रे सकते है इसमे इमेज वीडियो टेक्स्ट etc शेयर किया जाता है ओर उसमे लाइव वीडियो बनाया जा सकता है ओर उसमे किसी बुसिनेस को मार्केटिंग करके प्रमोट किया जा सकता है फेसबुक को Mark Zuckerberg ने बनाया था।

Twitter

ट्विटर में इमेज वीडियो टेक्स्ट etc शेयर किया जाता है ओर उसमे शार्ट में ट्वीट भी किया जाता है ओर उसमे लाइव वीडियो भी बना सकते है ट्विटर का यूज़ Vip Celebrity देस के नेता etc लोग करते है आपने फ्रेंड फोल्लोविंग के साथ कनेक्ट रोहोने के लिए ओर उनके साथ आम लोग भी ट्विटर का यूज़ करते है ट्विटर का इस्तेमाल होर कोई कर सकता है ओर उसमे किसी को Follow कर सकते है येआ कोई आपको Follow कर सकता है इसके जोरिये लोगो के साथ कनेक्ट रे सकते है।

Whatsapp

व्हाट्सएप्प एक Messenger App है इससे वीडियो मैसेज इमेज Gif लोकेशन etc शेयर किया जाता है ओर इससे Video Calls ओर Voice Calls किया जाता है इसमे बोहत से फीचर्स दिया गया है ओर इस App का होर कोई यूज़ करता है आजकॉल किसी के Smartphone में ओर कोई App हो येआ ना हो मगर WhatsApp App जोरुर होता है।

Instagram

इंस्ट्राग्राम में इमेज वीडियो शेयर कर सकते है ओर इसके जोरिये लोगो के साथ कनेक्ट रे सकते है ओर आपने Friend को मैसेज भेज सकते है ओर आपने फ्रेंड को Follow कर सकते है ओर कोई आपको फॉलो कर सकता है ओर इसके जोरिये आपना फॉलोवर बड़ा सकते।

LinkedIn

ये भी दूसरे सोशल मीडिया साइट जैसे ये भी एक है LinkedIn Profesional Social media site है उसमे जॉब के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

YouTube

जब भी हमे कुछ वीडियो देखने का मन करता है तब हम यूट्यूब में जाकर वीडियो देखना पोसन्द करते है यूट्यूब में सबी तारा का वीडियो देखने को मिलता है जैसे टेक्नोलॉजी वीडियो एजुकेशनल वीडियो मोटिवेशनल वीडियो etc यूट्यूब में चैनल बना कर वीडियो अपलोड किया जाता है ओर यूट्यूब में वीडियो अपलोड करके पैसे भी कमाया जा सकता है।

Telegram

टेलीग्राम व्हाट्सएप्प की जैसा है उसमे भी मैसेज etc शेयर किया जा सकता है ओर उसमे टेलीग्राम चैनल बना या जा सकता है।

Pinterest

पिंटरेस्ट में एकाउंट बना कर उसमे इमेज शेयर किया जा सकता है ओर उसमे किसी भी इमेज को पिन करके राका जा सकता है बोर्ड बना कर।

Quora

Quora question ओर Answering साइट है उसमे किसी भी तारा का Question किया जा सकता है ओर question Answer भी दिया जा सकता है इसका यूज़ सबाल जबाब के लिए किया जाता है।

Tumblr

ट्यूबलर में फ्री ब्लॉग वेबसाइट पेज बनाया जा सकता है ओर उसमे बोहत Features दिया गया है उनका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Social Media kaise use kare 



आजकॉल होर कोई सोशल मीडिया के साथ जुड़ ना चटा है ओर इसका यूज़ करना चटा है चाहे कोई VIP हो येआ कोई आम इन्सान हो होर कोई सोशल मीडिया का यूज़ करना चटा है सोशल मीडिया ऐसा सर्विस है जो इसका यूज़ होर कोई कर सकता है ओर उसके जोरिये लोगो के साथ कनेक्ट रे सकते है ओर लोगो के साथ बात चित किया जाता है थो सोशल मीडिया का यूज़ करने के आपको पहले Chosse करना होगा किस सोशल मीडिया के साथ जुड़ ना चाटे है उसके बाद उसके App इनस्टॉल कोरिये येआ उसके वेबसाइट में जाकर एकाउंट बना कर उसका यूज़ कर सकते है।

सोशल मीडिया का उपयोग


सोशल मीडिया एक ऐसा ऑनलाइन सर्विस होता है इसके जोरिये लोगो के साथ कनेट रोहा जा सकता है ओर लोगो के साथ सोशल मीडिया का उपयोग करके ऑनलाइन बात चित किया जाता है ओर इसके जोरिये ऑनलाइन फ्रेंड्स बनाया जाता है ओर इसका उपयोग करके इमेज वीडियो टेक्स्ट etc ऑनलाइन शेयर किया जाता है ओर सोशल मीडिया का उपयोग करके मार्केटिंग भी किया जाता है किसी भी प्रोडक्ट के बारे में मार्केटिंग करके लाखो लोगो को उस प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है इससे उस प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चलता है ओर उस प्रोडक्ट सेल्ल ज्यादा होता है ओर सोशल मीडिया का उपयोग करके पैसे भी कमाया जाता है सोशल मीडिया इनसब काम के लिए बोहत उपयोगी साबित होता है।

सोशल मीडिया के फायदे - Advantages of Social Media in Hindi


● सबसे जादा फायदा सोशल मीडिया के जोरिये लोगो के साथ ऑनलाइन कनेट रोहा जा सकता है ओर उसमे लोगो के साथ ऑनलाइन बातचीत किया जाता है ओर उसमे आपना फ्रेंड्स बनाया जा सकता है।

● सोशल मीडिया के जोरिये पूरी दुनिया में किया किया चल रहा है उसके बारे में जल्दी पता चल जाता है।

● किसी भी तारा के बुसिनेस के लिए सोशल मीडिया बोहत फायदे मोन्द होता है इसके जोरिये मार्केटिंग करके बुसिनेस को प्रमोट किया जा सकता है।

● सोशल मीडिया के जोरिये आपने बात को दुनिया के साथ  शेयर कर सकते जैसे उसमे इमेज वीडियो टेक्स्ट etc शेयर किया जा सकता है ओर उसके जोरिये खुद को फॉमूस बना सकते है।

● आजकॉल सोशल मीडिया के जोरिये पैसे भी कमाया जा सकता है ओर बोहत से लोग सोशल मीडिया के जोरिये पैसे भी कमा रोहे है।


                                 Articles

Social Media Marketing Kya hai Fayde in Hindi
Facebook क्या है और Facebook में Group कैसे बनाये
ट्विटर क्या है? ट्विटर कैसे चलाए और ट्विटर के फायदे - What is Twitter in Hindi
Instagram kya hai? इंस्टाग्राम के फायदे - What is Instagram in Hindi
WhatsApp क्या है और WhatsApp में Group कैसे बनाये






THE END

सोशल मीडिया का इस्तेमाल होर कोई करता है उसमे जादा तर लोग होर बोक़त ऑनलाइन रोहेते है इसके जोरिये दुनिया बर में किसी के साथ कनेट रोहा जा सकता है थो इस आर्टिकल से आपको Social Media kya hai इसके बारे में पता चल गया होगा ओर इसके साथ सोशल मीडिया के बारे में बोहत से जानकारी मिल गया होगा जैसे सोशल मीडिया के प्रकार ओर सोशल मीडिया साइट्स के बारे में भी पता चल गया होगा ओर इसके साथ Social Media kaise use kare ओर सोशल मीडिया का उपयोग उसके बारे में भी पता चल गया होगा ओर इसके अलाबा सोशल मीडिया के फायदे इनसब के बारे में आपको इस आर्टिकल से जानकारी मिल गया होगा आपको ये आर्टिकल कैसा लोगा मुजे Comment करके बताइये ओर आपका कोई Question है थो आप मुजे Comment करके पूछ सकते है।




Tags:- Social Media kya hai, social media in hindi meaning, introduction of social media in hindi, what is social media, social Media list, social media in hindi, social media definition in hindi, social media ke paribhasa, 

Post a Comment

0 Comments